रेलवे की जानलेवा लापरवाही! बारिश के बीच खंभे में आया करंट, महिला की दर्दनाक मौत

News

ABC NEWS: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर में बिजली का करंट लगने से एक महिला की मौत हो गई. महिला का नाम साक्षी आहूजा बताया जा रहा है कि यह घटना स्टेशन परिसर में जलभराव के कारण हुई. इस मामले को लेकर लोगों में आक्रोश है. बताया जा रहा है कि फोरेंसिक टीम मौके पर मौजूद है. पुलिस ने बताया कि महिला के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए लेडी हार्डिंग अस्पताल भेज दिया गया है. रेलवे और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने इस दुखद हादसे की जांच शुरू कर दी है.

जानकारी के अनुसार, दिल्ली के प्रीत विहार की रहने वाली साक्षी आहूजा नाम की महिला सुबह करीब साढ़े 5 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची थी. महिला के साथ दो अन्य महिलाएं और 3 बच्चे थे. साक्षी को भोपाल शताब्दी ट्रेन से जाना था. रात से ही तेज बारिश हो रही है, जिसकी वजह से स्टेशन के आसपास पानी भरा हुआ था.

सहारा लेने के लिए पकड़ा खंभा, तभी लगा जोरदार करंट

स्टेशन की ओर जाते समय पानी से बचने के लिए महिला ने सहारा लेने के लिए बिजली का खंभा पकड़ लिया. इसी दौरान महिला को करंट का जोरदार झटका लग गया और महिला गिर गई. आसपास मौजूद लोगों ने जब देखा तो उन्होंने महिला को बचाने की कोशिश की. लोगों ने सावधानी बरतते हुए महिला को खंभे से अलग किया और तुरंत अस्पताल पहुंचाया. अस्पताल में महिला ने दम तोड़ दिया.

दिल्ली पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया है. इस हादसे में साक्षी के दो बच्चे अनाथ हो गए हैं. साक्षी को वंदे भारत ट्रेन से जाना था.

खंभे के आसपास खुले पड़े थे बिजली के तार, तभी आ गया करंट
बताया जा रहा है कि जो खंभा लगा है, उस पर बिजली के खुले हुए तार थे, इसी वजह से खंभे में करंट आ गया. जब महिला ने रास्ते से निकलते हुए खंभे को टच किया तो उसे करंट का झटका लग गया. फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. रेलवे के साथ ही पुलिस मामले की जांच कर रही है कि आखिरकार इसमें किसकी लापरवाही थी. सूचना के बाद मौके पर फोरेंसिक टीम भी पहुंची है, मामले की जांच चल रही है. घटना को लेकर आईपीसी की धारा 287/304 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.

साक्षी की मौत का जिम्मेदार कौन?

अब ऐसे में सवाल उठ रहा है कि साक्षी की मौत का जिम्मेदार कौन है? इस घटना के बाद परिजनों में आक्रोश है. साक्षी के पिता ने कहा इस हादसे के लिए रेलवे जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि इस हादसे में साक्षी आहूजा के दोनों बच्चों की जान बाल-बाल बची है. स्थानीय लोगों का कहना है कि ये केवल अकेला स्पॉट नहीं है जहां पानी में करंट उतरा हो. नई दिल्ली स्टेशन परिसर में कुछ और ऐसे प्वाइंट हैं, जहां पर ऐसे हादसे का खतरा है.

घटना को लेकर रेलवे ने क्या कहा?
उत्तर रेलवे के Chief Public Relation Officer (CPRO) दीपक कुमार ने कहा कि प्राथमिक जांच से लगता है कि बारिश के कारण पानी जमा होने के कारण करंट आने से यह हादसा हुआ है. ऐसा प्रतीत होता है कि इंसुलेशन फेलियर के कारण केबल से करंट लीकेज हुआ. रेलवे की कार्य प्रणाली में किसी प्रकार की कमी नहीं है. ऐसा हादसा दोबारा न हो, इसके लिए जांच की जा रही है. दिल्ली मंडल में विद्युत सेफ्टी ड्राइव शुरू की गई है, जिससे ऐसा हादसा दोबारा न हो.

घटना को लेकर दिल्ली पुलिस ने दिया ये बयान
करंट से महिला की मौत के मामले में दिल्ली पुलिस का बयान आया है. दिल्ली पुलिस ने कहा कि 25 जून को एग्जिट-1 एनडीआरएस के पास पीजी साइड में एक महिला को करंट लगने की सूचना मिली थी. इसके बाद एएसआई गायकवाड़ को मौके पर भेजा गया. एएसआई जब मौके पर पहुंचे तो साक्षी आहूजा नाम की महिला बेहोश पड़ी थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media