…जब PM मोदी के साथ सेल्फी और ऑटोग्राफ के लिए लग गई अमेरिकी सांसदों की लाइन

News

ABC NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका में जोरदार स्वागत किया जा रहा है. मोदी ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. इसमें संसद के सदस्यों और भारतीय अमेरिकी समुदाय ने हिस्सा लिया. पीएम के भाषण के दौरान जमकर तालियां गूंजती रहीं. अमेरिकी सांसदों ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी ली. ऑटोग्राफ के लिए कतार में खड़े देखे गए. इतना ही नहीं, पीएम मोदी के भाषण का खड़े होकर स्वागत भी किया. करीब एक घंटे के संबोधन में सांसदों को उत्सुकता के साथ सुनते देखा गया.

सदन में पीएम मोदी को 12 बार सांसदों की तरफ से स्टैंडिंग ओवेशन मिला. जबकि 2 मौके ऐसे आए, जब गैलरी में मौजूद भारतीय अमेरिकी समुदाय ने अलग से खड़े होकर उनका अभिनंदन किया. पूरे सत्र के दौरान कुल मिलाकर 14 बार पीएम मोदी को स्टैंडिंग ओवेशन मिला. पीएम ने प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी की संयुक्त सत्र संबोधन पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए.

ऑटोग्राफ के लिए होड़… तालियां बजाकर स्वागत
पीएम मोदी का लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनका भाषण खत्म होने के बाद सांसदों के बीच पीएम मोदी का ऑटोग्राफ लेने की होड़ मच गई. प्रधानमंत्री ने जब अपना भाषण समाप्त किया तो सांसदों और भारतीय समुदाय के लोगों ने तालियां बजाकर स्वागत किया. वे उनका ऑटोग्राफ लेने और उनके साथ सेल्फी लेने के लिए दौड़ पड़े. उन्होंने पीएम मोदी से बातचीत की और ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाते सुने गए.

​कमला हैरिस की तरफ इशारा… समोसा कॉकस का जिक्र
प्रधानमंत्री ने संबोधन के दौरान भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय को भी छुआ. मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की ओर इशारा किया और कहा, यहां लाखों लोग ऐसे हैं, जिनकी जड़ें भारत में हैं. हमारे बीच भारतीय मूल के कई अमेरिकी बैठे हैं. इनमें से एक मेरे पीछे खड़ी हैं, जिन्होंने इतिहास रच दिया है. प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर सदन में लोग हंसे और तालियां बजने लगीं. वे तब और भी खुश हुए जब मोदी ने कहा, मुझे बताया गया है कि समोसा कॉकस अब सदन का स्वाद बन गया है. मुझे उम्मीद है कि जल्द ही विविध भारतीय व्यंजन भी यहां नजर आएंगे.

​बता दें कि यूएस में भारतीय मूल के अमेरिका राजनेताओं को अनौपचारिक तौर पर समोसा कॉकस (Samosa Caucus) कहा जाता है. जो या तो प्रतिनिधि सभा या सीनेट का हिस्सा हैं. यह शब्द अमेरिकी कांग्रेस में ‘देसी’ सांसदों की बढ़ती संख्या को बढ़ावा देने के लिए भारतीय मूल के अमेरिकी नेता और हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव के सदस्य राजा कृष्णमूर्ति ने गढ़ा है. बताते चलें कि अमेरिका में करीब चालीस लाख भारतीय मूल के लोग रहते हैं, इनमें से 15 लाख से अधिक अमेरिकी वोटर हैं. ऐसे में ये संख्या किसी भी पार्टी को चुनाव जिता या हरा सकते हैं.

​मोदी-मोदी के नारों से गूंजी अमेरिकी संसद
कई मौकों पर सांसदों ने खड़े होकर मोदी के संबोधन की सराहना की. जब मोदी ने कहा, अफ्रीकी संघ को जी20 की पूर्ण सदस्यता दी जानी चाहिए. इस पर सांसदों ने खड़े होकर स्वागत किया. उन्होंने कहा, विचार, देखभाल और कन्सर्न समय की मांग है. ग्लोबल साउथ को आवाज देना ही आगे बढ़ने का रास्ता है, इसलिए मेरा दृढ़ विश्वास है कि अफ्रीकी संघ को जी20 की पूर्ण सदस्यता दी जानी चाहिए.

​महिला सांसदों में भी देखा गया उत्साह
प्रधानमंत्री के संसद में पहुंचते ही मोदी-मोदी के नारे गूंजने लगे. खासकर महिला सांसदों में खासा उत्साह देखने को मिला. नारों की गूंज के बीच स्पीकर केविन मैकार्थी ने पीएम मोदी को संसद को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया. प्रधानमंत्री ने अपना संबोधन नमस्कार से शुरू किया. उन्होंने कहा कि अमेरिकी संसद को संबोधित करना सम्मान की बात है. संसद के सदस्यों का उत्साह देखते ही बन रहा है. पीएम ने ट्वीट भी किया और लिखा, जो बाइडन के साथ आज की बातचीत व्यापक और सार्थक रही. भारत विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ काम करना जारी रखेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media