Video: काबुल के होटल में सुसाइड अटैक, धुएं का गुबार और तड़-तड़ चलती गोलियां, 5 की मौत

News

ABC News: अफगानिस्तान के काबुल में सोमवार (12 दिसंबर) को एक होटल पर सुसाइड अटैक किया गया है. इस होटल में चीनी नागरिक ठहरे हुए थे. हमले में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है. मृतकों में दो पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं. बीते दिन ही चीनी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर काबुल में चीन के राजदूत वांग यू ने अफगानिस्तान के उप विदेशमंत्री शेर मोहम्मद स्तानकज़ई से मुलाकात की थी.

काबुल में सूत्रों के अनुसार होटल में कई चीनी नागरिक मौजूद हैं. होटल पर ऑटोमैटिक हथियारों से लैस आतंकवादियों ने हमला किया है. हमलावरों ने सुसाइड जैकेट भी पहनी हुई है. होटल में जोरदार धमाका भी हुआ है और फायरिंग भी जारी है. ये होटल काबुल के शहरनो क्षेत्र में है. तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि काबुल के शहरनो जिले में होटल पर हुए हमले में 3 हमलावरों को मार गिराया है. उनके मुताबिक, होटल के सभी मेहमानों को बचा लिया गया और कोई विदेशी नहीं मारा गया. प्रवक्ता ने कहा कि होटल से बाहर निकलने पर दो विदेशी नागरिक घायल हो गए.

इस बहुमंजिला पांच सितारा होटल की इमारत की खिड़कियों से धुएं का गुबार और आग की लपटें निकल रही हैं. सोशल मीडिया पर आए वीडियो में होटल में लगातार गोलियां चलने की आवाजें आ रही हैं. लोग भाग रहे हैं और आस-पास अफरा-तफरी का माहौल है. लोग खिड़कियों से मदद की गुहार लगा रहे हैं. जान बचाने के लिए कुछ लोग खिड़कियों से लटक रहे हैं और कुछ लोगों को खिड़कियों से लटककर भागते हुए देखा गया है. जानकारी के मुताबिक हमलावर होटल के अंदर गोलियां चलाते हुए घुसे थे. इसके बाद उन्होंने धमाका किया. समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के उस होटल में चीनी व्यापारी और अधिकारी अक्सर आते-जाते रहते हैं. अब तक मिली जानकारी के अनुसार हमलावर होटल में मौजूद लोगों को बंधक बनाना चाहते हैं. टोलो न्यूज के अनुसार एक चश्मदीद ने बताया कि पहले 2 धमाके सुने गए, इसके बाद कई छोटे छोटे धमाके सुने गए.

काबुल सुरक्षा कमान के प्रवक्ता खालिद जादरान ने कहा कि “काबुल होटल” जहां ज्यादातर आम लोग अपना दिन बिताते हैं, वहां पर आज की बैठक के बाद हमला किया गया. उनके मुताबिक सुरक्षा बल मौके पर पहुंच गए हैं और हमलावरों को नेस्तनाबूद करने के लिए ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है. खालिद जादरान ने कहा कि स्थानीय समय के अनुसार 2.30 बजे हमलावर ने होटल पर हमला कर दिया.

इस “चीनी होटल” में चीन और अन्य देशों के अंतरराष्ट्रीय मेहमान रुकते हैं. इस होटल में चीन के कारोबारी भी ठहरते हैं और ये चीनी नागरिकों के बीच काफी लोकप्रिय है. अफगानिस्तान के टोलो न्यूज़ के अनुसार, शहरनो क्षेत्र के निवासियों ने पुष्टि की कि उन्होंने विस्फोट और गोलीबारी सुनी है. सुरक्षा अधिकारियों ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है. चीन ने बीते दिन ही अफगानिस्तान में अपने दूतावास और नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताते हुए पुख्ता इंतजामों का आग्रह किया था. बीते हफ्ते काबुल में पाकिस्तान के दूतावास को निशाना बनाते हुए भी हमला हुआ था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media