UP PET 2022 : कानपुर में परिवहन समस्या से जूझते परीक्षार्थी पहुंचे 85 केंद्रों पर, दो घंटे पहले दिया गया प्रवेश

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक पात्रता परीक्षा यूपी (पीईटी)-2022 शनिवार सुबह से शुरू हो गई. तीन सौ किमी दूर से महिला व पुरुष परीक्षार्थी परिवहन सेवाओं में व्याप्त अव्यवस्थाओं से जूझते हुए शहर के केंद्रों तक पहुंचे. सुबह 10 बजे से शुरू हुई परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों को केंद्रों में पुलिस के सख्त पहरे के बीच कड़ी चेकिंग से होकर गुजरना पड़ा. इसके साथ ही आसपास के जिलों में भी बने परीक्षा केंद्रों में भी अभ्यर्थियों को पहुंचने में परिवहन समस्या से जूझना पड़ा. करीब पौने दो लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे है.

कानपुर शहर के 85 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा का इंतजाम रहा. प्रत्येक तीन सेंटर पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट को निगरानी का जिम्मा दिया गया है. पहले दिन की दो पाली में होने वाली परीक्षा में 88 हजार अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान है.

आयोग की ओर से यूपी पीईटी-2022 15 और 16 अक्टूबर को शहर के 85 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न कराया जाना प्रस्तावित है. दोनों दिन दो पाली में परीक्षा होगी. प्रथम पाली सुबह 10 से 12 बजे और द्वितीय पाली दोपहर तीन से पांच बजे के मध्य परीक्षा होगी. परीक्षा में 1,76,256 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन ने 29 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 103 स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए हैं.

ट्रेन व बस फुल, पैर रखने तक की जगह नहीं

परीक्षा में करीब तीन सौ किमी दूर से अभ्यर्थी शामिल होने के लिए पहुंचे हैं. अभ्यर्थियों को केंद्रों तक पहुंचने में रेल व बस में धक्के खाने पड़े. रेल व बस फुल होने से पैर रखने तक की जगह नहीं बची. कानपुर सेंट्रल स्टेशन और और झकरकटी बस अड्‌डे में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी केंद्रों तक पहुंचने की जल्दी में दिखे.

दो घंटे पहले से शुरू हुआ प्रवेश

परीक्षा केंद्रों के आसपास सौ मीटर के दायरे में और आवश्यकता पड़ने पर उसके बाहर भी धारा 144 लगाने के निर्देश दिए गए हैं. केंद्रों पर दो घंटे पूर्व से अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र देखकर एंट्री दी गई. त्रिस्तरीय सुरक्षा चेेकिंग से निकलकर अभ्यर्थी परेशान हुए। परीक्षा केंद्रों के आसपास ध्वनि विस्तारण यंत्रों का प्रयोग व परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन एवं आइटी गैजेट्स ले जाना प्रतिबंधित है.

इलेक्ट्रानिक उपकरण लेकर आए अभ्यर्थी हुए परेशान

आयोग से जारी दिशानिर्देशों से अंजान अभ्यर्थियों को सर्वाधिक परेशानी इलेक्ट्रानिक उपकरण को लेकर हुई. कैलक्यूलेटर, मोबाइल फोन, आई पैड, पैन ड्राइव, हार्ड डिस्क, डेटा कार्ड, हाथ की घड़ी समेत अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण केंद्र में ले जाने पर प्रतिबंध रहा. अभ्यर्थियों ने आसपास की दुकानों पर शुल्क देकर सामान सुरक्षित रखवाया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media