यूक्रेन ने कई रूसी बैलून मार गिराए, कीव के आसमान में लॉन्च किए गए थे गुब्बारे

News

ABC News: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले करीब 1 साल से भीषण जंग जारी है. रूस की सेना लगातार मिसाइल और बमों के जरिए यूक्रेन के इलाकों को निशाना बना रही है. इस बीच कीव के आसमान में कई रूसी बैलून देखे जाने की घटना सामने आई. यूक्रेन ने दावा किया है कि बुधवार (15 फरवरी) को कीव के आसमान में करीब आधा दर्जन बैलून देखे गए थे और उनमें से ज्यादातर को मार गिराया गया है.

रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी 2022 से युद्ध जारी है. इस दौरान दोनों देशों को काफी नुकसान हुआ है. हालांकि, अधिक नुकसान यूक्रेन को ही हुआ है. इसके कई इलाके बर्बाद हो गए हैं. यूक्रेन ने कहा कि बुधवार को उसकी एयर डिफेंस यूनिट ने आधा दर्जन गुब्बारों का पता लगाया था, जो जाहिर तौर पर रूस की ओर से राजधानी कीव के ऊपर लॉन्च किए गए थे. यूक्रेन ने दावा किया है कि उनमें से अधिकांश रूसी बैलून को मार गिराया गया है. कीव के सैन्य अधिकारियों ने आशंका जताई है कि इन गुब्बारों में खुफिया उपकरण हो सकते हैं. ये हमारे वायु रक्षा बलों का पता लगाने और उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए लॉन्च किए गए थे. यूक्रेन की राजधानी में आसमान में गुब्बारों की उपस्थिति से सायरन बजने के बाद सेना जवान अलर्ट हो गए, जो आमतौर पर तब होता है जब मिसाइलें आ रही होती हैं. इससे पहले यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इग्नाट ने कहा था कि यूक्रेन के विमानभेदी मिसाइलों को खत्म करने के लिए रूस गुब्बारों का उपयोग करता है, जिसकी लागत व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं है. पिछले साल 24 फरवरी को रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से यूक्रेनी अधिकारियों ने बार-बार देश के हवाई क्षेत्र में रूसी गुब्बारों की मौजूदगी की सूचना दी है. रूस साथ बढ़ते तनाव के बीच मंगलवार (14 फरवरी) को पड़ोसी मोल्दोवा ने मौसम के गुब्बारे जैसी दिखने वाली एक उड़ने वाली वस्तु की उपस्थिति के कारण अस्थायी रूप से अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media