लखनऊ में दर्दनाक हादसा: सिलेंडर ब्लास्ट में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, 4 घायल

News

ABC NEWS: राजधानी लखनऊ के काकोरी में दर्दनाक हादसा हो गया है. यहां शॉर्ट सर्किट की वजह से एक घर में रखे दो सिलेंडर में विस्फोट हो गया, जिससे कुल 9 लोग घायल हो गए. उन्हें ट्रामा सेंटर ले जाया गया जहां पांच लोगों की मौत हो गई. वहीं बाकी घायलों का इलाज चल रहा है. मौके पर पुलिस बल और फायर ब्रिगेड मौजूद है, आग को बुझा लिया गया है. बताया जा रहा है कि पांचों मृतक एक ही परिवार के हैं.

दरअसल धमाका इतना तेज था कि कमरे की दीवार उड़ गई. यह हादसा काकोरी में चौकी से चंद कदमों की दूरी पर हुआ. जिसके बाद पुलिस ने तत्परता से सभी घायलों को अस्पताल भेजा. हालांकि इलाज के दौरान पांच लोगों की मौत हो गई.

जानकारी के मताबिक, यह घटना लखनऊ के काकोरी स्थित हाता हजरत साहब काकोरी कस्बे की है. यहां रहने वाले मुशीर अली जरदोजी कढ़ाई का काम कर रहे थे. मुशीर के घर में गैस सिलेंडर रखे हुए थे. किसी तरह अचानक घर में आग लग गई और जोरदार आवाज के साथ सिलेंडर ब्लास्ट हो गए.

सिलेंडर ब्लास्ट में पांच लोगों की मौत

बता दें कि काकोरी में जरदोजी कढ़ाई कारीगर के घर में सिलेंडर ब्लास्ट में पांच लोगों की मौत हो गई. जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. इस हादसे में जरदोजी कारीगर मुशीर अली और उनकी पत्नी हुस्ना बानो, भांजी हुमा, हिबा और भतीजी राईया की मौत हो गई है. मुशीर की दो बेटियां, एक भांजी और अजमत गंभीर रुप से घायल हैं. फिलहाल स्थानीय पुलिस बल और तीन फायर ब्रिगेड की गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है.

मुशीर के घर में दिखीं आग की लपटें.इसी के साथ मौके पर मौजूद पुलिस ने मुशीर सहित उनके परिवार के 9 लोगों को अस्पताल पहुंचाया, जहां पांच लोगों की मौत हो गई. इनमें मुशीर अली और उनकी पत्नी हुस्ना बानो, भांजी हुमा, हिबा और भतीजी राईया ने दम तोड़ दिया. मुशीर की दो बेटियां, एक भांजी और लड़का अजमत घायल हो गए.

ब्लास्ट इतना जोरदार था कि कमरे की दीवार भी उड़ गई. पुलिस का कहना है कि प्रथम दृष्टया मामला शॉर्ट सर्किट का बताया जा रहा है, जिसकी वजह से घर में रखे दो सिलेंडरों में विस्फोट हो गया. पुलिस बल और फायर ब्रिगेड की कुल तीन गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया गया.

घटना को लेकर लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने क्या बताया?
लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने बताया कि काकोरी कस्बे में एलपीजी सिलेंडर ब्लास्ट होने से कुल 9 लोग घायल हो गए थे, जिनमें 5 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में 1 महिला, 1 पुरुष और तीन बच्चियां शामिल हैं. ये सभी एक ही परिवार के थे. वहीं 4 अन्य लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं, जिनको लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. उनकी हालत अभी गंभीर बनी हुई है

गैस सिलेंडर ब्लास्ट होने का कारण शॉर्ट सर्किट होना पाया गया है, जिनमें दो सिलेंडर ब्लास्ट हो गए. फिर देखते ही देखते आग लग गई और हादसा हो गया. आग बुझाने में फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां घटनास्थल पर बुलाई गई थीं, जहां फायर कर्मियों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया. फिलहाल मामले में जांच पड़ताल की जा रही है, जिससे आगे की विधिक कार्रवाई अमल में लाई जा सके, ताकि और चीजें स्पष्ट हो सकें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media