बकरों के बाजार में तोतापरी-जमुनापारी की डिमांड, कोल्ड ड्रिंक पीने वाले बकरा चर्चा में

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) बकरीद पर कुर्बानी के छोटे बड़े जानवरों के कानपुर बाजार में धूम है. कानपुर शहर में लगाए गए विशेष बाजार में रात भर चहल पहल रही. बुधवार सुबह से यहां खरीदार पहुंचने शुरू हो गए. बाजार में जमुनापारी और तोतापरी बकरों की सबसे ज्यादा बिक्री हो रही है. कोल्ड ड्रिंक पीने वाला बकरा आकर्षण का केंद्र रहा.

बकरीद पर चमनगंज, बाकरगंज, जाजमऊ, रावतपुर समेत छह स्थानों पर कुर्बानी के जानवरों के बड़े बाजार लगे हैं. सबसे बड़ा बाजार हलीम कॉलेज के मैदान में लगाया गया है. यहां सोमवार शाम से बाजार लगा था. अब तक 1.50 लाख छोटे जानवरों की बिक्री हो चुकी है. पांच हजार से ज्यादा बड़े जानवर भी बिक चुके हैं. बाजार में बकरों की कीमतें 25 हजार से एक लाख और भैंस की कीमत अधिकतम 75 हजार तक है.

नगर निगम 147 स्थानों पर कंटेनर रखवाये 

उधर बकरीद में खुले पर कुर्बानी पर रोक के बाद बचे हुए मांस के टुकड़े फेंकने के लिए नगर निगम 147 स्थानों पर कंटेनर रखवा दिए हैं. बुधवार को महापौर प्रमिला पांडेय ने अफसरों संग बैठक कर सख्त निर्देश दिए. बैठक के दौरान महापौर ने अफसरों को निर्देश दिए कि खुले में घूम रहे मवेशियों को गोशालाओं में शिफ्ट किया जाए. कैटिल कैचिंग दस्ते को रात-रात काम करने को कहा गया है. 10 गाड़ियां पशुओं को पकड़ने के लिए लगाई गई हैं.

प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी पर विशेष निगरानी

स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के कैमरों से निगरानी होगी. नगर निगम अधिकारी सतर्क निगाह रखें, कहीं भी प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी न हो. ऐसा होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. ईदगाहों के बाहर सफाई के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में साफ-सफाई के साथ ही जलभराव और सड़कों को भी दुरुस्त किया जा रहा है. थानों में भी तैनात होंगे सफाई कर्मी महापौर ने बताया कि साफ-सफाई में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए थाना स्तर पर भी सफाई कर्मियों की टीमें तैनात की जाएंगी.

शिव मंदिरों में सफाई की ख़ास व्यवस्था

सभी थानों में सफाई निरीक्षक के साथ सफाई नायक की तैनाती कर दी गयी है. वहीं सीसीटीवी से भी निगरानी की जाएगी. शिव मंदिर में सावन भर तैनात रहे सफाई कर्मी महापौर ने कहा कि सावन को देखते हुए मंदिरों में दो महीने तक दो-दो सफाई कर्मी तैनात करने के निर्देश दिए हैं. शिव मंदिरों में रात में भी सफाई होगी. इनकी लाइटें ठीक करने के निर्देश दिए. शिव मंदिर के आसपास मीट व मछली की दुकानों को सख्ती के साथ बंद कराएं. बढ़ाया गया पानी आपूर्ति का समय – सुबह : 07:00 बजे से मध्याहन 12:00 बजे तक – अपराह्न 01:00 बजे से अपराह्न 03:00 बजे तक – शाम 06:00 बजे से रात्रि 09:00 बजे तक.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media