वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, टेस्ट से पुजारा OUT, रहाणे उपकप्तान

News

ABC NEWS: भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के लिए पिछले 18 महीने काफी संघर्षपूर्ण रहे हैं. हालांकि एक बार उन्हें अपने करियर को एक बेहतर मुकाम पर ले जाने का मौका मिला है. वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा शुक्रवार को कर दी गई, जिसमें अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे टेस्ट टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि उन्हें एक बार फिर उपकप्तानी सौंपी गई है.


विराट कोहली के कप्तानी कार्यकाल के दौरान अजिंक्य रहाणे टीम के उपकप्तान रहे थे लेकिन रोहित शर्मा के फुल टाइम कप्तान बनने के पहले ही उन्हें इस पद से हटा दिया गया था. इसके बाद रहाणे लगभग 16 महीने तक भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे, उन्हें टेस्ट टीम से ड्रॉप कर दिया गया था और सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से भी बाहर कर दिया गया था. लेकिन घरेलू क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन के बाद, उन्होंने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए भारतीय टीम में वापसी की, जहां उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया और एक बार फिर टीम में जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं.

इन नये चेहरों को मिली जगह

चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है जबकि एक दिवसीय इंडियन प्रीमियर लीग और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल और मुकेश कुमार को टेस्ट टीम में पहली बार शामिल किया गया है. वहीं मध्यम तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टेस्ट और एक दिवसीय दोनो टीमों में जगह नहीं मिल सकी है. संजू सैमसन की वनडे टीम में वापसी हुई है.

अजिंक्य रहाणे पुनः टेस्ट टीम के उपकप्तान बने हैं. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के शुरुआती दो टेस्ट मैचों तक यह पद केएल राहुल के पास था. मुकेश कुमार को भी एकदिवसीय स्क्वाड में पहली बार शामिल किया गया हैं. नवदीप सैनी फिट होकर टेस्ट टीम में वापस आए हैं. बीसीसीआई ने शमी को शामिल नहीं किये जाने का कोई कारण नहीं दिया, लेकिन ईएसपीएन क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार उनका कार्यभार कम करने के लिए आराम दिए जाने की संभावना थी.

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया का शेड्यूल

पहला टेस्ट- 12 से 16 जुलाई, डोमिनिका

दूसरा टेस्ट- 20 से 24 जुलाई, पोर्ट ऑफ स्पेन

पहला वनडे- 27 जुलाई, ब्रिजटाउन

दूसरा वनडे- 29 जुलाई, ब्रिजटाउन

तीसरा वनडे- 1 अगस्त, पोर्ट ऑफ स्पेन

पहला टी20- 3 अगस्त, पोर्ट ऑफ स्पेन

दूसरा टी20- 6 अगस्त, गुयाना

तीसरा टी20- 8 अगस्त, गुयाना

चौथा टी20- 12 अगस्त, फ्लोरिडा

पांचवां टी20- 13 अगस्त, फ्लोरिडा

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media