कानपुर में डायरिया एवं वायरल बुखार का ऐसा कहर कि हैलट में 300 बेड पर 400 मरीज

News

ABC NEWS: कानपुर के एलएलआर अस्पताल (हैलट) का मेडिसिन वार्ड मरीजों से भरा हुआ है. यहां के तीन सौ बेड पर 400 मरीज भर्ती हैं। इसमें डायरिया, वायरल बुखार, दिमागी बुखार एवं सांप काटने के पीड़ित मरीज अधिक हैं. इसके अलावा अनियंत्रित मधुमेह, लिवर एवं किडनी रोगों से पीड़ित भी हैं. बीते 24 घंटे में इमरजेंसी में 239 मरीज भर्ती हुए हैं, जिसमें मेडिसिन के 85 और बाल रोग में 42 मरीज शामिल हैं.

उप प्राचार्य एवं मेडिसिन विभागाध्यक्ष प्रो. रिचा गिरि ने बताया कि इस समय डायरिया एवं वायरल बुखार के मरीज अधिक आ रहे हैं. डायरिया के 13 गंभीर मरीज भर्ती कराए गए हैं, पानी की कमी से उनकी किडनी पर असर पड़ा है. नौ मरीज वायरल व बैक्टीरियल इंसेफलाइटिस के भी भर्ती हैं. मेडिसिन के 240 बेडों की संख्या बढ़ाकर 300 की गई है. फिर भी एक बेड पर दो मरीज भर्ती करने पड़ रहे हैं। गुरुवार देर शाम तक चार सौ मरीज भर्ती हो चुके थे.

सांप काटने की घटनाएं बढ़ीं, 17 पीड़ित भर्ती

प्रो. गिरि ने बताया कि वर्षा के मौसम में सांप काटने की घटनाएं बढ़ गई हैं. रोजाना सांप काटने के छह-सात पीड़ित भर्ती हो रहे हैं. एंटी स्नेक वेनम इंजेक्शन की कमी को देखते हुए सीएमओ को पत्र लिखा गया था. इसपर सीएमओ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरसौल से एक हजार इंजेक्शन मुहैया कराए थे.

एक बेड पर दो मरीज देख महापौर नाराज

डायरिया पीड़ित मरीजों का हाल जानने गुरुवार को महापौर प्रमिला पांडेय हैलट अस्पताल के मेडिसिन वार्ड पहुंचीं. एक बेड पर दो मरीज भर्ती देखकर उन्होंने नाराजगी जताई और मरीजों को अलग-अलग भर्ती करने का निर्देश दिया. मरीजों से दवा मिलने के बारे में जानकारी ली। महापौर पैथोलाजी और ब्लड बैंक भी गईं. वहीं, प्राचार्य प्रो. संजय काला का कहना है कि सरकारी अस्पताल पर मरीजों का विश्वास बढ़ा है. सभी को इलाज मिले इसलिए एक बेड पर दो मरीज भर्ती करने पड़ते हैं. महापौर ने दो ई-एंबुलेंस देने का भी वादा किया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media