नियमित RO के पानी का उपयोग बना सकता है आपको बीमार

News

ABC NEWS: ( पूजा वर्मा ) आज कल के बदलते परिवेश में लोगों के रहन सहन जीवन शैली बहुत बदलाव आते जा रहे है. टीवी ,फ्रिज ,एसी ,वाशिंग मशीन आदि घरों मिलना आम बात हो गयी. इन सब में एक और चीज है जिसका घरों में होना अनिवार्य है, वो है R.O वाटर प्यूरीफायर, रिवर्स ऑस्मोसिस (RO) जिसका मतलब होता है Reverse Osmosis, दूषित पानी को शुद्ध करने की तकनीक है.

क्यों अब आम होता जा रहा रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) वॉटर प्यूरिफायर उपयोग 

पानी शुद्ध करने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) वॉटर प्यूरिफायर लगवाना अब आम है. ऐसा इसलिए भी है क्योकि शहरों में या तो पानी पीने लायक नहीं है या फिर लोग ग्राउंड वॉटर पीने के लिए मजबूर हैं. ऐसे में RO लगवाना अब लोगों की एक मजबूरी बन चुका है. पहले के जमाने में प्राकृतिक पानी के स्रोतों के अधिक होने के कारण पीने का पानी साफ़ हुआ करता था लेकिन अब दिनों दिन बढ़ती जनसंख्या और प्रदूषण के कारण पानी गंदा और दूषित हो गया है कि ऐसे में, RO प्यूरीफायर हर व्यक्ति की बड़ी जरूरत बन चुका है. लेकिन कहते है न की हर चीज़ के अपने कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी होते हैं, ऐसा ही कुछ RO प्यूरीफायर के साथ भी है.

R.O वाटर पीने से होने वाले संभावित नुकसान-
अधिक समय तक RO के पानी को पीने से कई नुकसान हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार, जब R.O प्यूरीफायर पानी को साफ़ करता है तो वो बुरे मिनरल्स के साथ ही अच्छे मिनरल्स को भी बाहर निकाल देता है. इस कारण इस पानी के लगातार उपयोग से आवश्यक मिनरल हमारे शरीर को नहीं मिल पाते और इसकी शरीर में कमी हो सकती है और अंततः ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
शोध के अनुसार, रोजाना आर.ओ का पानी पीने इसका बुरा प्रभाव हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है. जिसकी वजह से हमें पेट संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर लम्बे समय तक RO के पानी उपयोग करते है तो उसे हृदय संबंधी समस्याएं, हड्डियों संबंधी रोगों , लिवर, किडनी, बीपी और दिल की बीमारी, थकावट, सिरदर्द और दिमागी समस्याएं आदि हो सकती हैं.

दरअसल, शरीर को फिट रखने के लिए मिनरल्स की जरूरत होती है. घरों में लगे आरओ के पानी से ये मिनरल्स पूरी तरह निकल जाते हैं, पीएच स्तर को कम करता. ऐसे में यह पानी शरीर के लिए बेहतर नहीं मान सकते है. आरओ के पानी को सॉफ्ट वॉटर भी कहा जाता है, जो प्यास तो बुझा सकता है लेकिन आपके स्वास्थ्य की रक्षा नहीं कर सकता है. Filter out पानी की तुलना में waste water अधिक बहता है.


क्या आपको RO प्यूरीफायर मशीन का उपयोग बंद कर देना चाहिए?
RO सिस्टम के कमियां जानने के बाद आपके मन में यह विचार आ रहा होगा कि क्या हमें इसका पानी पीना बंद कर देना चाहिए,लेकिन यह सही नहीं होगा, क्योंकि यदि आप आर.ओ प्यूरीफायर का प्रयोग करना बंद कर देते हैं तो आपको पानी की अशुद्धियों से होने वाली कई बीमारियों का बहुत अधिक खतरा रहेगा, क्योंकि कोई अन्य पानी शुद्धिकरण तकनीक R.O शुद्धिकरण की तरह प्रभावी नहीं होगी.


आप इसका प्रयोग बंद करने के बजाय पानी साफ़ होने के बाद इसमें जरुरी मिनरल्स मिला के कर सकते है. या फिर RO प्यूरीफायर की जगह पानी को उबालकर पीना सबसे अच्छा होता है. उबालने से पानी शुद्ध हो जाता है साथ ही इसके मिनरल्स भी नष्ट नहीं होते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media