सस्ती होंगी बुखार, पेन किलर और इंफेक्शन से जुड़ी 19 दवाएं, देखें नाम और लिस्ट

News

ABC NEWS: नए साल के पहले हफ्ते में ही सरकार ने आम लोगों का ध्यान  में रखते हुए कुछ जरूरी दवाओं के दाम कम करने का फैसला लिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) की पहल पर कई दवाओं की खरीदी पर राहत मिलेगी. 2024 में हेल्थ मिनिस्ट्री की पहल पर अब लोगों को जल्द ही 19 दवाएं सस्ती मिलेंगी.  NPCA ने नोटिफिकेशन जारी किया है.

नए साल में 19 नई दवाएं होंगी सस्ती 
जिन दवाओं का दाम कम किया गया है. उसमें इंफेक्शन (Infection), दर्द (Pain), बुखार (Fever), गले में संक्रमण (Throat Infection) , कीड़े मारने की दवाओं आदि के दाम पर नियंत्रण का आदेश जारी हुआ है.

जारी हुआ नोटिफिकेशन (Notification issued)
दाम घटाने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. NPCA के नोटिफिकेशन के मुताबिक एक शर्त है कि अगर दवा निर्माताओं ने जीएसटी (GST) का भुगतान किया होगा तभी वो इसमें जोड़ पाएंगे अन्यथा उसे भी नहीं जोड़ सकते हैं. इसके साथ ही सिपला (Cipla) और Wockhardt की गंभीर संक्रमण के इलाज के लिए दवाई के दाम को संशोधित करने का आदेश भी जारी कर दिया गया है.

यहां देखें दवाओं की सूची 

जेनेरिक दवाएं
गरीबों को कम दाम में सस्ती दवा उपलब्ध कराने के लिए सरकार जेनेरिक दवा को बढ़ावा दे रही है. जेनेरिक दवाओं (generic drugs) पर किसी ब्रांड का लेबल नहीं होता, बल्कि सीधे फार्मूला का नाम लिखा हुआ होता है. जेनेरिक दवाएं लोगों को सस्ते दाम में उपलब्ध हो जाती है. इसके बारे में लोगों के बीच में कई तरह के भ्रम फैले हुए हैं. इससे गरीबों को बचा ने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र खोले हैं. सरकार इन दवाओं को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है. जिससे लोगों को ब्रांड का गैरजरूरी दाम न चुकाना पड़े.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media