राम नवमी पर रामलला का होगा ‘सूर्य तिलक’, Video में देखिए कैसा दिखेगा वह दिव्य नजारा

News

ABC NEWS: अयोध्या में रामलला की बाल प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देशभर से भक्त अपने आराध्य के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. 500 वर्षों लंबे इंतजार के बाद रामलला 22 जनवरी 2024 को अपने भव्य महल में विराजमान हो गए हैं. तब से उनके दर्शनों के लिए रोजाना लाखों भक्त पहुंच रहे हैं. ऐसे में भक्त राम नवमी के दिन अब एक और अद्भुत घटना के साक्षी बनेंगे. यहां सूर्यवंशी भगवान राम के मस्तक पर स्वयं सूर्यदेव तिलक करेंगे.

दरअसल, राम मंदिर में सूर्य अभिषेक का सफल परीक्षण किया गया है. यहां दर्पण के जरिए भगवान के मस्तक पर सूर्य ने तिलक किया है. वैज्ञानिकों के मौजूदगी में ठीक दोपहर 12:00 इस सूर्य तिलक का सफल परीक्षण किया है. इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसे देखकर आप भी भाव-विभोर हो जाएंगे.

4 मिनट तक दिखेगा अद्भुत नजारा 
बताते चलें कि रामनवमी के दिन यानी 17 अप्रैल को भगवान राम के ललाट की शोभा सूर्यदेव बढ़ाएंगे. राम जन्मोत्सव के मौके पर लगभग 4 मिनट तक भगवान सूर्य रामलला का तिलक करेंगे. इसके लिए सूर्य की किरणों को पहले अलग-अलग 3 दर्पणों के जरिए अलग-अलग एंगल में डायवर्ट किया जाएगा.

इसके बाद इन किरणों को पीतल की पाइपों के जरिए आगे गुजारा जएगा. बताते चलें कि पीतल की पाइपों में क्षरण काम होता है, इसीलिए इस धातु का इस्तेमाल किया गया है. इसके बाद उन किरणों को लेंस के जरिए सीधे राम लला के मस्तिष्क पर डायवर्ट किया जाएगा. यह पूरी प्रक्रिया 4 मिनट चलेगी.

लाइव टेलिकास्ट भी किया जाएगा 
इस परीक्षण को 10 अप्रैल को किया गया था. हालांकि, इसका वीडियो अब सामने आया है. बताते चलें कि रामलला के गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठित होने के बाद यह पहली नवरात्रि है. लिहाजा, राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामनवमी की खास तैयारियां की हैं. इस कड़ी में राम नवमी के दिन रामलला का सूर्य तिलक अद्भुत और दिव्य होगा. बताजा जा रहा है कि इसका लाइव टेलिकास्ट प्रसार भारती करेगा. अयोध्या में इस घटना को देखने के लिए 100 से अधिक जगहों पर एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी.

राम नवमी पर 40 लाख भक्तों के पहुंचने का अनुमान 
अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अप्रैल की शुरुआत तक करीब डेढ़ करोड़ लोग रामलला के दर्शन कर चुके हैं. रामलला के दर्शन के लिए रोजाना 1 से 1.5 लाख श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. इसमें करीब 1 लाख विदेशी पर्यटक हैं. रामनवमी पर  40 लाख से ज़्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. लोगों से भी अपील की जा रही है कि अलग-अलग दिन दर्शन करें. राम नवमी पर 16, 17, 18 अप्रैल यानी तीन दिन तक राम मंदिर को 24 घंटे खोलने का फैसला पहले ही किया जा चुका है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media