अब ऐसी है मुलायम सिंह यादव की तबीयत, CRRT लगाकर किया जा रहा इलाज

News

ABC NEWS: समाजवादी पार्टी के संरक्षक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की हालत में कोई खास सुधार नहीं हुआ है. आईसीयू में मुलायम सिंह यादव को रखे आज पांच दिन हो गए हैं लेकिन स्थिति नाजुक बनी हुई है. उनका इलाज आईसीयू में (CRRT) टेक्निक लगा कर किया जा रहा है. मुलायम सिंह यादव के किडनी में इंफेक्शन फैल गया है. उनके शरीर में क्रिएटनिन लेवल बार-बार अनियंत्रित हो रहा है. ऐसे में सामान्य डायलिसिस की बजाए उन्हें एडवांस CRRT थेरेपी सपोर्ट पर रखा गया है. यह थेरेपी किडनी खराब होने पर सामान्य डायलिसिस के इलाज से बेहतर होती है. मरीज के शॉक में होने पर डायलिसिस के बजाय CRRT मशीन का इस्तेमाल बेहतर रहता है. जो काफी एडवांस टेक्नॉलजी है.

कन्टिन्यूअस रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी (CRRT) मशीन आईसीयू में मरीज को लगा दी जाती है. नॉर्मल डायलिसिस मशीन एक मिनट में 500 एमएल ब्लड लेती है, वहीं CRRT मशीन से ब्लड की खपत कम होती है. सामान्य डायलिसिस 2 से 4 घंटे में होती है जबकि CCRT लगातार चलती रहती है.इससे शरीर में क्रिएटनिन का लेवल मेनटेन करने में ज्यादा मदद मिलती है. इसके साथ ही किडनी के रिकवरी के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं.

मुलायम सिंह को देखने पहुंचे कई नेता

मुलायम सिंह की हालत जानने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल पहुंचे. इन सभी नेताओं ने मुलायम के बेटे अखिलेश यादव से मिलकर उनका हाल जाना और जल्द ही स्वस्थ होने की कामना की. वहीं, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डी राजा और सपा सांसद शफीक-उर्रहमान बर्क भी मेदांता में पहुंचे और अखिलेश यादव से मिलकर नेताजी का हाल जाना.

बता दें कि कुछ समय से बीमार चल रहे मुलायम सिंह की रविवार को तबीयत बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया था. पिछले तीन दिनों से उनकी हालत नाजुक थी लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि उनके स्वास्थ्य में अब कुछ सुधार देखा गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media