कानपुर में बाइक एसेसीरिज गोदाम में लगी भीषण आग, कोचिंग सेंटर में फंसे 14 छात्र-छात्राएं बाल-बाल बचे

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी )  कानपुर के साकेत नगर स्थित दो मंजिला बिल्डिंग के बेसमेंट में बाइक एसेसीरिज के गोदाम में शार्ट सर्किट से आग लग गई. आग की तेज लपटें और धुआं निकलते ही लोगों में चीख पुकार मच गई. दूसरी मंजिल पर कोचिंग सेंटर में पढ़ रहे 14 छात्र-छात्राएं फंस गए. दमकल की पांच गाड़ियां पहुंचीं और कर्मियों ने सीढ़ी लगाकर सभी को सुरक्षित निकाल लिया. करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस आयुक्त बीपी जोगदण्ड और जिलाधिकारी विशाख जी भी पहुंच गए.

कोचिंग के अंदर 14 बच्चों के फंसे होने की सूचना से परिजन दौड़े चले गए. फायर ब्रिगेड ने सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। बर्रा के सचान चौराहे के पास ग्लोबल कैरियर एकेडमी इंस्टीट्य़ूट है, जिसमें डिफेंस परीक्षाओं की कोचिंग दी जाती है. गुरुवार सुबह बिल्डिंग के पीछे से धुआं निकलने लगा जो देखते ही देखते धुएं के गुबार में बदल गया. जबतक लोग समझते, आग की लपटें दिखाई देनें लगीं. इमारत की ऊपरी मंजिल पर पढ़ रहे छात्र-छात्राएं फंस गए, जिन्हें फायर ब्रिगेड के जवानों से सीढ़ी लगाकर सुरक्षित निकाला.

साकेत नगर में विवेक सचान की दो मंजिला बिल्डिंग के बेसमेंट में सुमित मिश्रा का बाइक के एसेसीरिज का गोदाम है. भूतल पर डायग्नोस्टिक सेंटर, पहली मंजिल पर जस्ट डायल और दूसरी मंजिल पर ग्लोबल करियर अकादमी है.

गुरुवार सुबह करीब सवा 10 बजे गोदाम में शार्ट सर्किट से आग लग गई.कर्मचारियों ने पहले खुद बुझाने का प्रयास किया, लेकिन जब आग बढ़ने लगी तो मालिक व कंट्रोल रूम पर सूचना दी. इस दौरान भूतल पर बने डायग्नोस्टिक सेंटर, पहली मंजिल पर खुले जस्ट डायल कंपनी में मौजूद लोग चीख पुकार करते हुए बाहर आ गए.

शोर मचने पर अकादमी के 11 छात्र तो गैलरी में निकल आए लेकिन चार अंदर ही फंसे रह गए. इस दौरान मुख्य अग्निशमन अधिकारी एमपी सिंह और पांच दमकल की गाड़ी पहुंची. केस्को को फोन कर कनेक्शन कटवाने के बाद बाहर सीढ़ी लगा सभी 14 छात्रों को निकाला और उसके बाद आग पर काबू पाया. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस आयुक्त बीपी जोगदण्ड और जिलाधिकारी विशाख जी भी पहुंच गए. आग बुझने तक अफरातफरी मची रही.

कानपुर पुलिस आयुक्त बीपी जोगदण्ड ने बताया कि बिल्डिंग के बेसमेंट में आग लगी थी. धुआं कोचिंग क्लासेस में पढ़ने वाले बच्चों को बाहर से सीढ़ी लगा सुरक्षित निकाला है. कोई जनहानि नहीं हुई है।

लखनऊ के होटल में अग्निकांड के बाद दमकल ने सक्रियता बढ़ाई लेकिन फिर खामोश होकर बैठ गई. अगर नियमों की जांच की गई होती तो शायद ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती लेकिन खानापूरी की वजह से छोटे-छोटे कमरों में कोचिंग चल रही हैं और साठ-साठ बच्चे एक साथ बैठाए जा रहे हैं. यहां तो चार मंजिल पर घटना हुई। किस्मत रही कि बच्चे ससमय निकाल लिए गए अन्यथा कोटा की ऊपरी मंजिल से कूदने की घटना की पुनरावृत्ति हो सकती थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media