माघ मेले की जबरदस्त तैयारी, स्टेशन पर ठहरने से लेकर आने-जाने की हर जानकारी

News

ABC NEWS: प्रयागराज के सूने पड़े रेतीले मैदान में 1 महीने से अधिक चलने वाले माघ मेले की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. प्रयागराज खुद में एक शहर होने के बावजूद संगम के रेतीले मैदान में अलग से तंबुओं का शहर बस गया है, जिसके अपने अधिकारी अलग है. इसी तंबुओं के शहर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे ने भी इस बार खास इंतजाम किया है.

अगर आप भी प्रयागराज के संगम की रेती पर लगने वाले माघ मेले के स्नान पर्व पर संगम में आस्था की डुबकी लगाने आ रहे हैं तो किस रेलवे स्टेशन से प्रयागराज के संगम जाना है. इसके अलावा किस रेलवे स्टेशन पर उतरना है. इसकी जानकारी आपको हर रेलवे स्टेशनों पर उत्तर मध्य रेलवे द्वारा यात्रियों की जानकारी दी जाएगी.

श्रद्धालुओं के रुकने के लिए स्टेशन पर इंतजाम

प्रयागराज मंडल रेल प्रशासन ने माघ मेला 2023 पर श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा का ख्याल रखते हुए प्रयागराज जंक्शन पर समुचित इंतजाम किया है. आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्टेशन को पूरी तरह से सुरक्षित बनाया है ताकि यात्रियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो सके.

प्रयागराज जंक्शन पर यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाओं से लैस चार यात्री आश्रय हैं. प्रत्येक आश्रय में लगभग 2500 लोगों के रुकने का इंतजाम किया गया है. प्रयागराज जं0 पर लगभग 10000 यात्रियों के रुकने की व्यवस्था है. इसके साथ आश्रयों में पूछताछ काउंटर, अनारक्षित टिकट काउंटर, ट्रेन टाइमिंग डिस्प्ले बोर्ड, एनाउन्समेंट प्रणाली,पीने का पानी, लाईट और शौचालय की व्यवस्था की गई है, ताकि यात्रियों को कोई असुविधा न हो.

माघ मेला के दृष्टिगत स्टेशन और आश्रय को पूर्ण रूप से सुरक्षित किया गया है. यात्रियों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए प्रयागराज जंक्शन पर CCTV कैमरे लगाये गए हैं. यात्रियों की सुरक्षा में प्रयागराज जंक्शन पर रेलवे सुरक्षा बल एवं जीआरपी के जवान तैनात किये जायेंगे.

सिविल लाइन्स साइड से प्रयागराज जंक्शन पर प्रवेश पर रोक

•पौष पूर्णिमा के पर्व पर दिनांक 05.01.23 को दोपहर 12:00 बजे से दिनांक 07.01.23 को दोपहर 12:00 बजे तक |

•मकर संक्रांति के पर्व पर दिनांक 13.01.23 को दोपहर 12:00 बजे से दिनांक 16.01.23 को दोपहर 12:00 बजे तक |

•मौनी अमावस्या के पर्व पर दिनांक 20.01.23 को रात्रि 00:00 बजे से दिनांक 22.01. 23 को रात्रि 24:00 बजे तक|

•बसंत पंचमी के पर्व पर दिनांक 25.01.23 को दोपहर 12:00 बजे से दिनांक 27.01.23 को दोपहर 12:00 बजे तक |

•माघी पूर्णिमा के पर्व पर दिनांक 04.02.23 को दोपहर 12:00 बजे से दिनांक 06.02.23 को दोपहर 12:00 बजे तक |

•महाशिवरात्रि के पर्व पर दिनांक 17.02.23 को दोपहर 12:00 बजे से दिनांक 19.02.23 को दोपहर 12:00 बजे तक|

यात्रियों का रूट चार्ट

स्नान पर्व पर प्रयागराज पहुंचने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने रुट तैयार कर लिया है. माघ,मेले के दौरान प्रमुख स्नान पर्वों पर जिन यात्रियों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की ओर जैसे मेजा रोड, मांडा रोड, विंध्याचल, मिर्जापुर ,चुनार,आदि स्टेशनों की ओर यात्रा करनी हो तो वे यात्री, नैनी या छिवकी स्टेशन से और जिन यात्रियों को कानपुर की ओर जैसे भरवारी, सिराथू ,खागा, फतेहपुर, एवं कानपुर आदि स्टेशनों की ओर यात्रा करनी हो वे यात्री प्रयागराज जंक्शन से पकड़ सकते हैं.

जिन यात्रियों को मानिकपुर की ओर जैसे शंकरगढ़, डभौरा, मानिकपुर, जैतवार, सतना, वीरांगना लक्ष्मीबाई, रेलवे स्टेशन झांसी आदि स्टेशनों की ओर यात्रा करनी हो वे यात्री नैनी अथवा छिवकी स्टेशन से यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा जिन यात्रियों को लखनऊ की ओर जैसे अमेठी, प्रतापगढ़, ऊंचाहार, रायबरेली, लखनऊ, बरेली, आदि स्टेशनों की ओर यात्रा करनी हो वे यात्री प्रयाग अथवा फाफामऊ स्टेशन से और जिन यात्रियों को अयोध्या की ओर जैसे फैजाबाद, अयोध्या, जौनपुर, आदि स्टेशनों की ओर यात्रा करनी हो वे यात्री प्रयाग अथवा फाफामऊ स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं.

जिन यात्रियों को वाराणसी की ओर जैसे रामनाथपुर, माधव सिंह, भदोही, ज्ञानपुर रोड, मंडुआडीह (बनारस ), वाराणसी कैंट , भटनी, गोरखपुर, आदि स्टेशनों की यात्रा करनी हो वह यात्री रामबाग़ अथवा झूसी स्टेशन से मेला स्पेशल ट्रेनों के द्वारा अपने गंतव्य स्थल की ओर प्रस्थान कर सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media