सूरज का बड़ा हिस्सा टूटा, नासा के जेम्स वेब टेलिस्कोप में कैद हुआ Video, जताई जा रही ऐसी आशंका

News

ABC News: सूर्य का एक बड़ा हिस्सा अपनी सतह से टूट गया है और अब एक बवंडर की तरह उसके चारों ओर चक्कर लगा रहा है. इससे साइंटिस्ट हैरान हैं. वह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह कैसे हुआ. इस घटना को नासा के जेम्स वेब टेलिस्कोप ने रिकॉर्ड किया है. इस वीडियो को पिछले हफ्ते स्पेस वेदर फोरकास्टर डॉ. तमिता स्कोव ने ट्विटर पर शेयर किया था.

सूरज से सोलर फ्लेयर्स (हाई एनर्जी रेडिएशन) निकलती रहती हैं. इससे धरती पर कम्युनिकेशन पर असर पड़ता है, इसलिए वैज्ञानिकों को चिंता सता रही है कि इस बार तो सूर्य का एक हिस्सा टूट कर अलग हुआ है. साइंटिस्ट ये समझने की कोशिश कर रहे हैं कि इस लेटेस्ट डेवलपमेंट का धरती पर क्या असर होगा. डॉ. स्कोव ने ट्वीट में लिखा- भंवर के बारे में बात करें. नॉर्थ पोल के पास एक हिस्सा मुख्य फिलामेंट से टूटकर अलग हो गया और अब सूर्य के चारों ओर एक बड़े भंवर के रूप में चक्कर लगा रहा है. यहां 55 डिग्री से ऊपर सूरज के ऐट्मॉस्फेरिक डाइनमिक्स को समझने के लिए बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता है. यूएस नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च के सोलर फिजिसिस्ट स्कॉट मैकिन्टोश ने स्पेस डॉट कॉम को बताया कि उन्होंने सोलर फ्लेयर के टूटने पर कभी ऐसा भंवर नहीं देखा. मैकिन्टोश दशकों से सूर्य पर रिसर्च कर रहे हैं. नासा के अनुसार पहले ऐसी कई तरह की घटनाएं हुई हैं, लेकिन इस नई घटना ने चिंता बढ़ा दी है. स्पेस साइंटिस्ट अब इस अनोखी घटना के बारे में ज्यादा जानकारी इकट्ठा करने में जुट गए हैं. इसके चलते सूर्य पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है. स्पेस वेदर डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को एक मध्यम आकार के सोलर फ्लेयर के कारण पेसिफिक ओशन में एक शॉर्टवेव रेडियो ब्लैकआउट हुआ था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media