Kanpur: जहां फेंका जाता था कूड़ा, वहां रोपे गए पौधे, बनाए गए सेल्फी प्वाइंट

Spread the love

ABC News: शासन के निर्देश पर शहर में 258 कूड़ा प्वाइंट्स को खत्म किया गया. नगर निगम ने उन स्थानों को चुना था, जहां अवैध रूप से रोजाना लोग कूड़ा फेंकते थे. अभियान चलाकर इनको नगर निगम ने 3 दिन में साफ कर दिया. अब यहां लोगों के बैठने की व्यवस्था के साथ पौधे लगाए गए हैं. सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जा रहा है.

जोन-1 के अन्तर्गत वार्ड संख्या-78 सिविल लाइन्स कचहरी और जोन में वार्ड-61 तिलकनगर में गैस्टोलीवर के पास Garbage Vulnerable Points को खत्म कर वहां पर थूकदान लगाया गया. जोन-5 में जनता नगर में ट्रान्सफर स्टेशन पर पौधे लगाकर बैठने के लिए बेंच लगाई गईं. जोन-6 में वार्ड-43 में प्लास्टिक वेस्ट से निर्मित कुर्सी व बेंच को नागरिकों की सुविधा के लिए लगाया गया है. इसके साथ-साथ नगर निगम द्वारा उपयोग 258 स्थलों को चयनित कर सेल्फी प्वाइन्ट, वृक्षारोपण, बेंच, कुर्सी लगाकर लोगों के उपयोग के लिए कार्य कराया जा रहा है. अन्य जीवीपी प्वाइन्ट पर इन्टरलॉकिग का कार्य, पौधरोपण,सेल्फी प्वाइन्ट बनाए जा रहे हैं. शनिवार को स्वच्छता रैली नगर निगम आरबीआरडी इंटर कॉलेज, आजाद नगर द्वारा निकाली गई। वहीं नुक्कड नाटक, स्वच्छता के प्रति शपथ ग्रहण, स्कूली बच्चों के सहयोग से शपथ ग्रहण, रैलियां, रंगोली कार्यक्रम, वृक्षारोपण कार्यक्रम, पौघा वितरण कार्यक्रम, गुब्बारे लगाकर सजावट, पेंटिंग प्रतियोगिता, शहर को स्वच्छ रखने के लिए लोगों से जागरुकता अपील भी की जाएगी. शनिवार को महापौर प्रमिला पांडेय और नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने रामा डेंटल के पीछे, नया मंदिर के पास यूनियन पुरवा पनकी, ग्रीन बेल्ट कछुआ तालाब मोड़ के पास सड़क किनारे कूड़ा स्थानों पर मियावाकी पद्धति से पौधे लगाए गए. इसी प्रकार गड़रियन पुरवा और सिग्नेचर सिटी के पास गार्बेज वल्नरेबल प्वाइंट पर हैंगिंग गार्डन बनाया गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media