Kanpur: चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए हाइटेक नजर, 850 कैमरों से होगी निगहबानी

News

ABC News: 17 अप्रैल से शुरू हो रहे नगर निगम चुनाव की नामांकन से लेकर मतगणना तक की हर गतिविधि की निगरानी के लिए कानपुर पुलिस 850 कैमरे लगाएगी. तीसरी आंख के जरिये मतदान और मतगणना तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस नजर रहेगी. इनमें 125 इंटरनेट प्रोटोकॉल आईपी और पैन, टिल्ट, जूम पीटीजेड कैमरे नगर निगम मुख्यालय और तहसील कार्यालयों में होने वाली नामांकन और फिर स्क्रूटनी प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था पर नजर रखने के लिए लगाए जा रहे हैं.

इन कैमरों में दर्ज होने वाली हर गतिविधि को पुलिस कमिश्नर और जेसीपी से भी साझा किया जाएगा ताकि वह किसी भी समय अपने मोबाइल फोन पर भी इन कैमरों का फीड देख सके. नामांकन और स्क्रूटनी बाद प्रचार, मतदान और मतगणना की निगरानी के लिए बाकी जगह कैमरे लगाए जाएंगे. नगर निगम में ही एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा जहां पुलिस कर्मी इन कैमरों के जरिये हर गतिविधि पर नजर रखेंगे. ये कैमरे स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के सीसीटीवी नेटवर्क के अतिरिक्त लगाए जा रहे हैं. चूंकि इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जिन कैमरों के जरिये शहर निगरानी की जाती है उनमें कई कैमरे खराब पड़े हुए हैं. ऐसे में चुनावी जोर आजमाइश के दौर में पुलिस ने हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media