दूध, दही और पनीर नहीं भाता तो कैल्शियम बढ़ाने के लिये इन चीजों को करें ट्राई

News

ABC NEWS: कैल्शियम को हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी माना जाता है. यह ना सिर्फ हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है बल्कि दांतों की सेहत में सुधार करने में भी मदद करता है. इसके साथ ही कैल्शियम हार्ट रिदम और मसल्स के संकुचन को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हाइपोकैल्सीमिया नामक बीमारी का सामना करना पड़ता है. इस बीमारी के लक्षण हैं- कंफ्यूजन, मांसपेशियों में ऐंठन, हाथ-पैर और चेहरा सुन्न हो जाना, हड्डियों का कमजोर होना.

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर को कैल्शियम का एक बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा अंडे, चिकन, मटन और मछली का सेवन करने से भी शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है. लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी होती है या ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो नॉनवेज का सेवन नहीं करते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि ये लोग अपने शरीर में कैल्शियम की कमी कैसे पूरा कर सकते हैं? शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स या नॉनवेज के अलावा बाकी चीजों की भी मदद ले सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में-

सोया मिल्क- इस बात में कोई शक नहीं है कि डेयरी प्रोडक्ट्स को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. हालांकि जिन लोगों को दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है या जो वीगन हैं वह इसके बदले में सोया या बादाम के दूध का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां- पालक, केल, बॉक चोए जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. ये सभी सब्जियां कैल्शियम को अच्छे से अवशोषित करने में मदद करती हैं और आपकी हड्डियों और दांतों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, फोलेट, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और बी6 भी प्रचुर मात्रा में होते है. ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियां अपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होती हैं.

बीन्स और दालें- अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स और नॉनवेज के अलावा कैल्शियम का कोई अच्छा सोर्स ढूंढ़ रहे हैं तो बीन्स और दालें आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती हैं. बीन्स और दालों में कैल्शियम होने के साथ ही प्रोटीन और फाइबर भी उच्च मात्रा में पाया जाता है. ये हमारे डाइजेशन के लिए तो बेहतर होते ही हैं साथ ही हमारे एनर्जी लेवल को भी बूस्ट करते हैं.

टोफू- टोफू में कैल्शियम काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम टोफू में 176मिलीग्राम कैल्शियम मौजूद होता है. टोफू को सोयाबीन से बनाया जाता है जिस कारण इसे वीगन लोग भी खा सकते हैं. कैल्शियम के अलावा टोफू फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स और प्रोटीन का भी काफी अच्छा सोर्स माना जाता है.

नट्स- नट्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बादाम और ब्राजील नट्स में कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. इसके अलावा इनमें फाइबर, हेल्दी फैट्स और प्रोटीन भी होता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media