INDIA के नये पोस्टर में राहुल बाहर, केजरीवाल अंदर; मुंबई बैठक से पहले कांग्रेस के पोस्टर पर बवाल

News

ABC NEWS: 26 दलों के विपक्षी गठबंधन INDIA की आज (31 अगस्त, गुरुवार) से मुंबई में दो दिनों की अहम बैठक होने जा रही है. बैठक से पहले कांग्रेस ने सोशल मीडिया एक्स (जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था) पर एक पोस्टर जारी किया था, जिसमें राहुल गांधी को लीड रोल में दिखाया गया था. राहुल के साथ ही उस पोस्टर में उनकी मां सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, नीतीश कुमार, लालू यादव, ममता बनर्जी, हेमंत सोरेन जैसी विपक्षी दलों के नेताओं को दिखाया गया था लेकिन उसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जगह नहीं दी गई थी. इस पोस्टर पर विवाद बढ़ने के बाद इसे डिलीट कर दिया गया और बाद में एक नया पोस्टर जारी किया गया.

अब नए पोस्टर में कांग्रेस ने विपक्षी गठबंधन में शामिल सभी दलों के मुख्यमंत्रियों की एक नई तस्वीर जारी की है. इस तस्वीर में अरविंद  केजरीवाल की एंट्री हो गई है लेकिन अब राहुल गांधी पोस्टर से गायब हो गए हैं. इस पोस्टर को कांग्रेस ने एनडीए के मुकाबले INDIA की मजबूती और व्यापकता को दर्शाने के लिए जारी किया है. पोस्टर में कुल 11 मुख्यमंत्रियों की तस्वीरें शामिल हैं.

इस पोस्टर का शीर्षक दिया गया है- द वॉयस ऑफ इंडिया इज INDIA. पोस्टर में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया, केरल के सीएम पिनराई विजयन, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और पंजाब के सीएम भगवंत मान की तस्वीरें शामिल हैं.

पोस्टर विवाद पर भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि इस गठबंधन का कोई उद्देश्य नहीं है सिवाय इसके कि राहुल गांधी को लॉन्च किया जाय. पूनावाला ने कहा कि यह गठबंधन राहुल के लिए लॉन्च व्हिकल बन गया है.

इस बीच, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने बुधवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में राजनीतिक दलों की संख्या बढ़ रही है और उनका मनोबल भी बढ़ रहा है. ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) की बैठक से एक दिन पहले मुंबई में संवाददाताओं से बातचीत में खेड़ा ने कहा, “अगले दो दिन में आपको पता चल जाएगा कि पार्टियों की संख्या, आत्मविश्वास का स्तर और मनोबल बढ़ रहा है. उसी समय नरेन्द्र मोदी नीत खेमे में डर का माहौल है.”

अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विपक्षी गठबंधन में शामिल होने की संभावना के सवाल पर खेड़ा ने कहा कि ‘इंडिया’ के घटक दलों की संख्या 26 से बढ़कर 28 हो गयी है और आने वाले दिनों में और भी दल जुड़ेंगे. उन्होंने दावा किया, “कई अन्य दल जो अभी राजग के साथ हैं, वो ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल होंगे.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media