ICC Rankings: 40 साल के एंडरसन टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर, अश्विन को दूसरा स्थान

News

ABC News: ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष गेंदबाज का स्थान गंवा दिया है. उन्हें दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह तीसरे स्थान पर आ गए हैं. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 40 साल की उम्र में एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल किया है. वहीं, भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर हैं. अश्विन के अलावा भारत के रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को भी आईसीसी रैंकिंग में फायदा हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इन खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है.

एंडरसन पिछले हफ्ते माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट लिए थे और इंग्लैंड ने यह मैच 267 रन से जीता था. इसी प्रदर्शन के दम पर एंडरसन ने 40 साल की उम्र में एक बार फिर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है. उन्होंने पैट कमिंस से शीर्ष गेंदबाज का ताज छीना. कमिंस चार साल तक टेस्ट में नंबर एक गेंदबाज रहे. यह छठा मौका है, जब 2003 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले एंडरसन ने टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है. वह मई 2016 में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे थे. इसके बाद 2018 में वह पांच महीने तक शीर्ष टेस्ट गेंदबाज रहे. इसके बाद कगिसो रबाडा ने उन्हें हटाया. अब एंडरसन ने फिर दमदार वापसी की है. वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सिर्फ मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न से पीछे हैं. एंडरसन के नाम 682 टेस्ट विकेट हैं, शेन वॉर्न ने 708 और मुथैया मुरलीधरन ने 800 टेस्ट विकेट लिए हैं. 40 साल और 207 दिनों की उम्र में शीर्ष पर पहुंचने वाले एंडरसन 1936 में ऑस्ट्रेलिया के क्लेरी ग्रिमेट के बाद शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज हैं. हालांकि, दूसरे स्थान पर काबिज अश्विन उनसे सिर्फ दो रेटिंग अंक पीछे हैं. अश्विन कुल 864 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं, कमिंस 858 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं, लेकिन फिर भी भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर सकते हैं. हालांकि, इसकी संभावना कम है, लेकिन अश्विन तीसरे टेस्ट में कमाल कर शीर्ष पर पहुंच सकते हैं.

बल्लेबाजों की रैंकिंग में ब्लंडेल और कॉन्वे को फायदा
न्यूजीलैंड के टॉम ब्लंडेल (11वें) और डेवोन कॉन्वे (17वें) टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में करियर की सबसे बेहतरीन रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. वहीं, इंग्लैंड के ओली पोप (23वें), हैरी ब्रूक (31वें) और बेन डकेट (38वें) ने भी टेस्ट में बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपने करियर का सबसे बेहतरीन स्थान हासिल किया है. भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा टेस्ट गेंदबाजों की सूची में सात पायदान ऊपर उठकर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, अक्षर पटेल टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में दो पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अब तक 158 रन बनाए हैं और दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. अफगानिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात के बीच तीन टी20 मैच की सीरीज के चलते टी20 रैंकिंग में भी बदलाव हुए हैं. अफगानिस्तान ने भले ही सीरीज 2-1 के अंतर से जीती हो, लेकिन राशिद खान सिर्फ चार विकेट ले पाए थे और वह टी20 में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवा चुके हैं. श्रीलंका के वनिंदु हसरंगा नए नंबर एक टी20 गेंदबाज हैं. यूएई के स्टार बल्लेबाज मुहम्मद वसीम ने इस सीरीज में 66 की औसत से 199 रन बनाए और बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media