कोरोना की तरह डरा रहा H3N2 वायरस, यहां 16 मार्च से स्कूल बंद; जानें दूसरे राज्यों की भी तैयारी

News

ABC NEWS: कोरोना महामारी के बाद एक और नए वायरस ने चिंता बढ़ा दी है. देश के कुछ राज्यों में एच3एन2 वायरस से संक्रमित मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए एहतियाती कदम उठाए गए हैं. कुछ राज्यों में सतर्कता बरते हुए स्कूल बंद कर दिए गए हैं। वहीं, कुछ राज्यों में निगरानी भी बढ़ा दी गई है.

एच3एन2 के बढ़ते मामले को देखते हुए पुदुचेरी में पहली से लकर आठवीं कक्षा तक के लिए स्कूल 10 दिनों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं. 16 मार्च से स्कूल बंद रहेंगे। इससे पहले पुदुचेरी के शिक्षा मंत्री नमास्सिवयम ने कहा था कि इंफ्लुएंजा के मामलों को देखते हुए हुए 10 से लेकर 26 मार्च तक स्कूल बंद रहेंगे.

दिल्ली के अस्पतालों में भी बढ़ रहे हैं मामले
दिल्ली के अस्पतालों में एच3एन2 वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. चिकित्सकों ने यह जानकारी दी है. एच3एन2 वायरस से बुखार, सर्दी और शरीर में दर्द जैसे लक्षण उत्त्पन होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में लगातार खांसी होने लगती है जिससे मरीज बेहद कमजोर हो जाते हैं. चिकित्सकों ने कहा कि ओपीडी में इस तरह की शिकायत लेकर आने वाले मरीजों की संख्या में करीब 150 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के रेस्पिरेटरी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन कंसलटेंट के सलाहकार डॉ विनी कांट्रो ने बढ़ते मामले के संभावित कारणों के बारे में बताया कि मौसमी बदलाव, वायरस के उत्परिवर्तन और अर्थव्यवस्था पूरी तरह खुल जाने के कारण हो सकता है.

उन्होंने कहा, ”बच्चे स्कूल जा रहे हैं और वे इसे बुजुर्गों तक पहुंचा रहे हैं. एक देश से दूसरे देश की यात्राएं हो रही हैं. पिछले दो वर्षों में कोविड प्रमुख वायरस रहा है और उस दौरान प्रतिबंध भी रहे, लेकिन प्रतिबंधों में छूट और सामान्य स्थिति की वापसी के साथ ही इसका (एच3एन2 वायरस का) प्रकोप देखा जा रहा है.” दिल्ली सरकार के एलएनजेपी अस्पताल ने ऐसे मरीजों के लिए आपातकालीन ब्लॉक में 20 बिस्तरों का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया है.

गोवा सरकार एच3एन2 संक्रमण पर करेगी बैठक
वहीं, गोवा सरकार ‘इन्फ्लूएंजा ए’ के उप स्वरूप ‘एच3एन2’ पर चर्चा के लिए  एक उच्च स्तरीय बैठक करेगी. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन हो. गोवा में इस साल अभी तक एच3एन2 का कोई मामला सामने नहीं आया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media