कानपुर के नौ इलाकों में मिला ई-कोलाई बैक्टीरिया, इसी से फ़ैल रहा उल्टी-दस्त और डायरिया

News

ABC NEWS: कानपुर जिले के शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण अंचल तक भूजल दूषित हो चुका है. इसमें ई-कोलाई बैक्टीरिया की पुष्टि हुई है, जिससे उल्टी-दस्त और डायरिया का प्रकोप फैल रहा है. धनुकाना, आनंद विहार, ग्वालटोली मकबरा, बर्रा के बाद अब शहरी क्षेत्र के शिवकटरा में भी भूजल में यह बैक्टीरिया मिला है. वहीं, ग्रामीण अंचल के बिधनू के कठारा के तीन नमूने में से दो में इसकी पुष्टि हुई है.

शिवकटरा क्षेत्र के 4 दूषित

शिवकटरा क्षेत्र से पानी के पांच नमूने लेकर जांच के लिए लखनऊ स्थित स्वास्थ्य महानिदेशालय की रीजनल प्रयोगशाला में भेजा गया था. मंगलवार को इसकी रिपोर्ट आ गई. एसीएमओ डा. आरएन सिंह ने बताया कि चार नमूने दूषित पाए गए हैं, जिनमें ई-कोलाई बैक्टीरिया मिला है। दो नमूने असंतोषप्रद, एक संदेहास्पद और एक संतोषपद मिला है. इसी तरह, बिधून के कठारा गांव से तीन पानी के नमूने लिए गए थे. दो में ई-कोलाई बैक्टीरिया मिला है, जिसमें जल निगम की टंकी का पानी का नमूना भी शामिल है. दो नमूने संदेहास्पद और सिर्फ एक नमूना उत्तम मिला है.

शक्कर मिल खलवा में डायरिया का प्रकोप

शक्कर मिल खलवा (लक्ष्मीपुरवा) क्षेत्र में सीवर लाइन चोक होने से गंदा पानी घरों में भरने से डायरिया एवं अन्य संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं. क्षेत्र में दूसरे दिन भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर सर्वे कर मरीजों की जांच की. हकीकत जानने के लिए संक्रामक रोग अधिकारी एवं एसीएमओ डा. आरएन सिंह भी पहुंचे. आठ टीमों ने 216 घरों का सर्वे किया. सोमवार को तीन डायरिया के मरीज और मंगलवार को तीन बुखार व अन्य बीमारियों के पीड़ित मिले. उनका कहना है कि इस समय स्थिति सामान्य है.

इन क्षेत्रों में दूषित हो चुका है भूजल

धनुकाना, आनंद विहार, ग्वालटोली मकबरा, बर्रा का हरदेव नगर व गुंजन विहार, ग्वालटोली मकबरा व सूटरगंज, लोहारन भट्ठा, रेलवे कालोनी राखी मंडी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media