रुला गया सबको हंसाने वाला, नहीं रहे कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, 42 दिन से कोमा में थे

News

ABC NEWS: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव नहीं रहे. राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) का बुधवार को निधन हो गया है. वे 10 अगस्त को दिल का दौरा ( Heart Attack) पड़ने के बाद से एम्स में भर्ती थे. राजू श्रीवास्तव 58 साल के थे. उन्हें उस समय हार्ट अटैक आया था, जब वो दिल्ली के एक जिम में एक्सरसाइज कर रहे थे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत तमाम बड़े नेताओं और फिल्मी जगत की हस्तियों ने राजू श्रीवास्तव के निधन पर शोक जताया.

राजू श्रीवास्तव का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में 25 दिसंबर 1963 को हुआ था. बचपन में उनका नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था. राजू को बचपन से ही मिमिक्री और कॉमेडी का बहुत शौक था. राजू को कॉमेडी शो The Great Indian Laughter Challenge से पहचान मिली थी. इस शो से मिली सक्सेस के बाद राजू ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. राजू श्रीवास्तव ने 1993 में शिखा श्रीवास्तव से शादी की थी. उनके दो बच्चे हैं.

राजनीति में भी अजमाया हाथ

राजू श्रीवास्तव ने राजनीति में भी अपना हाथ अजमाया. उन्हें 2014 में कानपुर से लोकसभा चुनाव के लिए सपा से टिकट मिला था. लेकिन उन्होंने बाद में चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया. इसके बाद वे चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हो गए. पीएम मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान में नामांकित किया था. इसके बाद उन्होंने स्वच्छता को लेकर विभिन्य शहरों में चलाए गए अभियानों में भी हिस्सा लिया. राजू श्रीवास्तव को 2019 में यूपी फिल्म विकास परिषद का अध्यक्ष बनाया गया था.

ऑटो भी चलाया

राजू जब मुंबई में स्ट्रगल कर रहे थे तब अपना गुजारा करने के लिए राजू ऑटो तक चलाते थे. इतना ही नहीं एक पैसेंजर की वजह से ही राजू को बड़ा ब्रेक मिला था.

राजनाथ सिंह बोले- जिंदादिल इंसान थे

राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार, राजू श्रीवास्तव जी के निधन से मुझे गहरा दुःख हुआ है. वे एक मंझे हुए कलाकार होने के साथ-साथ एक बेहद ज़िंदादिल इंसान भी थे। सामाजिक क्षेत्र में भी वे काफ़ी सक्रिय रहते थे। उनके शोकाकुल परिवार एवं प्रशंसकों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. शान्ति!

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ट्वीट किया, मशहूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का निधन बेहद दुखद. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें. इस दुख की घड़ी में उनके परिजनों एवं सभी प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं.

केशव प्रसाद मौर्य ने जताया दुख

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने राजू श्रीवास्तव के निधन पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट कर कहा, फिल्म जगत में अपने सहज हास्य से एक अलग पहचान बनाने वाले प्रसिद्ध कॉमेडियन एवं हमारे अतिप्रिय भाजपा नेता राजू श्रीवास्तव के असामयिक निधन से मन व्यथित है. उनका निधन कला एवं फिल्म जगत के लिए अपूरणीय क्षति है.

साधारण था व्यक्तित्व- अखिलेश यादव

पूर्व सीएम और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, राजू श्रीवास्तव जी हमारे बीच में नहीं रहे उसका अफसोस है. वे गरीब परिवार से थे लेकिन अपनी मेहनत, संघर्ष से देश-दुनिया में अपनी पहचान बनाई. ऐसे कॉमेडियन और ऐसे हुनर के लोग बहुत कम पैदा होते हैं. उनका व्यक्तित्व बड़ा बड़ा ही साधारण था.

कुमार विश्वास ने राजू श्रीवास्तव के निधन पर शोक जताया

कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट किया, ”राजू भाई ने आखिर ईश्वर के लोक की उदासी से लड़ने के लिए, सांसारिक यात्रा से विराम ले ही लिया. उनके संघर्ष के दिनों से लेकर यश के शिखर तक की यात्रा के सैकड़ों संस्मरण आंखों के आगे तैर रहे हैं. उदास लोगों को मुस्कराहट की ईश्वरीय सौग़ात देने वाले सिकंदर को अंतिम प्रणाम भाई.”

कॉमेडी शो से राजू को मिली पहचान

राजू श्रीवास्तव शोबिज इंडस्ट्री का जाना माना नाम थे. उन्होंने कई फिल्मों और शोज में काम किया था. रियलिटी शोज में भी राजू ने पार्टिसिपेट किया था. राजू को मगर पहचान कॉमेडी शो The Great Indian Laughter Challenge से मिली थी. इस शो से मिली सक्सेस के बाद राजू ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा था. राजू श्रीवास्तव एक्टर, कॉमेडियन होने के साथ साथ नेता भी थे. वे बीजेपी से जुड़े थे. राजू का बिना किसी गॉडफादर के इतनी सफलता हासिल करना इंस्पायरिंग है.

फिटनेस का ध्यान रखते थे राजू

राजू श्रीवास्तव अपनी फिटनेस का काफी ध्यान रखते थे. राजू जिम और वर्कआउट को मिस नहीं करते थे. वे सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव थे और हमेशा फैंस को हंसाना ही उनका मकसद होता था. उनके इंस्टा अकाउंट पर कई फनी और मजेदार वीडियोज आपको देखने को मिल जाएंगी. राजू श्रीवास्तव अब इन्हीं कॉमिक वीडियोज के जरिए फैंस की यादों में बन रहेंगे. राजू अपने पीछे पत्नी और दो बच्चों को छोड़ गए.

वर्कआउट के दौरान पड़ा दौरा

बता दें कि राजू, दिल्ली के एक होटल में रुके थे और वहीं के जिम में वह वर्कआउट कर रहे थे. वर्कआउट के दौरान राजू की तबीयत बिगड़ गई थी और ट्रेडमिल पर गिर पड़े थे. राजू को फिर तुरंत एम्स में भर्ती कराया गया, जहां कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में उनका इलाज चल रहा था. राजू के करीबियों ने जानकारी दी थी कि उनको ब्रेन इंजरी हो गई थी. हार्ट अटैक के बाद गिरने से काफी देर तक दिमाग में ऑक्सीजन नहीं पहुंची थी. डॉक्टर्स ने बताया था कि उनको होश में आने में वक्त लग सकता है. इलाज के बीच उनकी बॉडी में कुछ मूवमेंट की रिपोर्ट्स भी थीं.

लोगों को खूब हंसाया 

राजू के बारे में बता दें कि वह कई पॉपुलर शोज में काम कर चुके थे. वह देश के पॉपुलर कॉमेडियन थे. उन्होंने द ग्रेड इंडियन लाफ्टर चैलेंज, बिग बॉस, शक्तिमान, कॉमेडी सर्कस, द कपिल शर्मा शो जैसे शोज किए. इसके अलावा वह बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके थे जैसे मैंने प्यार किया, तेजाब, बाजीगर जैसी फिल्मों में काम किया है. हाल ही में वह इंडियन लाफ्टर चैम्पियन में स्पेशल गेस्ट के तौर पर नजर आए थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media