CM योगी ने गोरखपुर में खेली फूलों की होली, बोले-जहां शोषण और अन्याय नहीं वहीं रामराज्‍य

News

ABC NEWS: सीएम योगी ने गोरखपुर में फूलों की होली खेली. श्री श्री होलिका दहन उत्सव समिति पांडेयहाता द्वारा सोमवार को होलिका दहन की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली गई. इसमें होली के गीतों पर नाचते-गाते लोग बड़ी संख्‍या में शामिल हुए. शोभायात्रा के शुभारंभ के मौके पर सीएम योगी ने बतौर गोरक्षपीठाधीश्वर आरती की और फूलों की होली खेली.

इस मौके पर लोगों को सामाजिक समता, उल्लास और उमंग के पर्व होली की बधाई देते हुए कहा कि सनातन संस्कृति के पर्व हजारों वर्षों से धर्म, सत्य और न्याय के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देते हैं. किसी का शोषण न हो, सबके साथ न्याय हो, इसी को हमारी ऋषि परम्परा में रामराज्य कहा गया है. हमें याद रखना चाहिए कि भक्ति, सत्य और न्याय के मार्ग का अनुसरण करने वाले की सदैव जीत होती है. होलिका दहन का भी यही संदेश है.

उन्होंने होलिका और भक्त प्राद के पौराणिक आख्यान से संदेश देते कहा कि होलिका दहन बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य और अन्याय पर न्याय की विजय का प्रतीक पर्व है. हमें होलिका दहन को बुराई, दुराग्रह, वैरभाव तिलांजलि देने का माध्यम बनाना चाहिए. विरासत का संरक्षण सबका दायित्व मुख्यमंत्री ने कहा कि विरासत के संरक्षण का दायित्व सबका है. विरासत का संरक्षण करते हुए पर्व पर परम्पराओं की पवित्रता बनाए रखें.

योगी ने समिति की सराहना की
सीएम ने होलिका दहन में इस बात पर ध्यान देने की सीख दी कि कहीं भी कोई जन-धन की हानि न होने पाए. होलिका दहन बुराई के अंत का माध्यम है। ऐसे में किसी का नुकसान हुआ तो यह अन्याय व अधर्म होगा. हमें अन्याय और अधर्म से बचना होगा। सीएम ने होलिका दहन उत्सव समिति की इस बात के लिए सराहना की कि यह समिति 96 वर्षों से विरासत को संजोकर आगे बढ़ रही है.

सीएम ने उतारी भक्त प्रह्लाद की आरती, खेली फूलों की होली
मुख्यमंत्री योगी ने अपने संबोधन के उपरांत होलिका दहन शोभायात्रा के लिए सजाए गए रथ पर अवस्थित भक्त प्रह्लाद की आरती उतारी. उनके चित्र पर फूल बरसाने के बाद बड़े ही उमंग से उपस्थित जनसमूह पर पुष्प वर्षा करते हुए फूलों से होली खेली. इस अवसर पर सांसद रविकिशन शुक्ल ने एक होली गीत सुनाया. आयोजन में विधायक विपिन सिंह, समाजसेवी पीके मल्ल आदि थे.

जी-20 का नेतृत्व देश के लिए गौरव का विषय
सीएम योगी ने आजादी के अमृत वर्ष में देश की उपलब्धियों का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि आज अपना देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया के 20 सबसे बड़े देशों के समूह जी-20 की अगुवाई कर रहा है. यह समूचे भारतवासियों के लिए गौरव का विषय है. वैश्विक मंचों पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रही है. यहां का युवा दुनिया में प्रतिभा का लोहा मनवा रहा है.

योगी ने समिति की सराहना की
सीएम ने होलिका दहन में इस बात पर ध्यान देने की सीख दी कि कहीं भी कोई जन-धन की हानि न होने पाए. होलिका दहन बुराई के अंत का माध्यम है. ऐसे में किसी का नुकसान हुआ तो यह अन्याय व अधर्म होगा. हमें अन्याय और अधर्म से बचना होगा. सीएम ने होलिका दहन उत्सव समिति की इस बात के लिए सराहना की कि यह समिति 96 वर्षों से विरासत को संजोकर आगे बढ़ रही है.

रविकिशन ने सुनाया होली गीत 
इस मौके पर सांसद रविकिशन शुक्ल ने एक होली गीत सुनाया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media