वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में हराकर टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर 1

News

ABC NEWS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल की. 22 सितंबर (शुक्रवार) को मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (PCA) स्टेडियम में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 277 रनों का टारगेट था, जिसे उसने 8 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

रनचेज में भारत के लिए शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए. वहीं ऋतुराज गायकवाड़ ने 71, केएल राहुल ने नाबाद 58 और सूर्यकुमार यादव ने 50 रन बनाए. गिल और ऋतुराज ने पहले विकेट के लिए 142 रनों की साझेदारी की. केएल राहुल ने सीन एबॉट की गेंद पर छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई. वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला 24 सितंबर को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा.

भारत ने हासिल की ऐतिहासिक उपलब्धि
इस शानदार जीत के साथ ही भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गई. भारत आईसीसी की टी20 और टेस्ट रैंकिग में पहले ही नंबर-1 पर थी. अब उसने वनडे रैंकिंग में भी पहला स्थान हासिल करके यह खास उपलब्धि हासिल की. भारत ऐसी दूसरी टीम है जिसने एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 का तमगा हासिल किया. इससे पहले साउथ अफ्रीका ही ऐसा कर पाई थी. साउथ अफ्रीका ने 28 अगस्त 2012 को यह उपलब्धि हासिल की थी.

•    टी-20 रैंकिंग: भारत नंबर-1, 264 रेटिंग्स

•    वनडे रैंकिंग: भारत नंबर-1, 116 रेटिंग्स

•    टेस्ट रैंकिंग: भारत नंबर-1, 118 रेटिंग्स

रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का भी जलवा
देखा जाए तो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम का कोई ना कोई खिलाड़ी किसी एक रैंकिंग में नंबर-1 जरूर है. टी20 में सूर्यकुमार यादव टॉप बल्लेबाज हैं, वनडे में मोहम्मद सिराज टॉप बॉलर हैं और टेस्ट में आर. अश्विन नंबर-1 गेंदबाज हैं. वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल नंबर-2 बल्लेबाज हैं. वहीं रवींद्र जडेजा टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 ऑलराउंडर हैं.

वनडे रैंकिंग-

• शुभमन गिल- नंबर-2, बल्लेबाज

• विराट कोहली- नंबर-8, बल्लेबाज

• रोहित शर्मा- नंबर-10, बल्लेबाज

• मोहम्मद सिराज- नंबर-1, गेंदबाज

• कुलदीप यादव- नंबर-9, गेंदबाज

• हार्दिक पंड्या- नंबर-6, ऑलराउंडर

टेस्ट रैंकिंग- 

• रोहित शर्मा- नंबर-10, बल्लेबाज

• रविचंद्रन अश्विन- नंबर-1, गेंदबाज

• रवींद्र जडेजा- नंबर-3, गेंदबाज

• जसप्रीत बुमराह- नंबर-10, गेंदबाज

• रवींद्र जडेजा- नंबर-1, ऑलराउंडर

• रविचंद्रन अश्विन- नंबर-2, ऑलराउंडर

• अक्षर पटेल- नंबर-5, ऑलराउंडर

टी-20 रैंकिंग- 

• सूर्यकुमार यादव- नंबर-1, बल्लेबाज

• हार्दिक पंड्या- नंबर-2, ऑलराउंडर

पहले वनडे मुकाबले में भारतीय केएल राहुल ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया. ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका शुरुआती ओवर ही ओवर में लग गया, जब मोहम्मद शमी ने एक खूबसूरत गेंद पर मिचेल मार्श (4) को बोल्ड कर दिया. इसके बाद डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की, जिसे रवींद्र जडेजा ने 19वें ओवर में तोड़ा. जडेजा ने गिल को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया.

शमी ने चटकाए पांच विकेट
वॉर्नर ने 53 गेंद पर 52 रन बनाए, जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल रहे. फिर शमी ने अपने दूसरे स्पैल में क्रीज पर अच्छा समय बिता चुके स्टीव स्मिथ (41 रन) को चलता कर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दबाव में ला दिया. बाद में विकेटकीपर जोस इंगलिस (45 रन) और मार्कस स्टोइनिस (29 रन) ने छठे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी कर टीम को 250 के करीब पहुंचाया.

इस साझेदारी को शमी ने 47वें ओवर में स्टोइनिस को बोल्ड कर तोड़ा. अगले ओवर में बुमराह ने इंगलिस को अय्यर के हाथों कैच कराया. शमी ने आखिरी ओवरों में स्टोइनिस के अलावा मैथ्यू शॉट और सीन एबॉट को भी पवेलियन की राह दिखाई. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने नौ गेंद में नाबाद 21 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 276 रनों के स्कोर तक पहुंचाया. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा पांच विकेट हासिल किए. वहीं बुमराह, अश्विन और जडेजा को एक-एक विकेट मिला.

वॉर्नर, स्मिथ, इंगलिस के अलावा मार्नस लाबुशेन (49 गेंद में 39 रन) भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. भारतीय प्रशंसकों की नजरें ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर थी. इस गेंदबाज को पहले स्पैल में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन उन्होंने दूसरे स्पैल में लय हासिल कर ली. अश्विन ने 10 ओवरों में 47 रन देकर मार्नस लाबुशेन का विकेट लिया.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली के मैदान पर 27 साल बाद जीत हासिल की है. इससे पहले इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में भारत की आखिरी जीत नवंबर 1996 में आई थी. तब उसने कंगारू टीम को पांच रन से पराजित किया था. उसके बाद अब भारत ने इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी बार वनडे इंटरनेशनल में पराजित किया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media