अगर आप भी पीते है जरूरत से ज्यादा पानी तो हो जाये सावधान

News

ABC NEWS: (पूजा वर्मा ) फिट रहने की बात हो या चेहरे पर निखार लाने की दोनों के लिए ही हेल्थ एक्सपर्ट्स पानी पीने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते है की जरूरत से ज्यादा पानी पीना आपके लिए घातक हो सकता है,पानी पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. प्रतिदिन कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो एक दिन में 5-6 लीटर पानी पी जाते हैं. लेकिन ज्यादा मात्रा में पानी पीना शरीर को नुकसान दें सकता है. सुन्दर दिखने और फिट रहने के चक्कर में हम कहीं न कहीं अपनी सेहत को नुकसान पंहुचा रहे है, और ये हमें खुद ही नहीं पता होता है.

अगर आप भी जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ओवरहाइड्रेशन को इंटॉक्सिकेशन भी कहा जाता है. हाल ही में एक मामला सामने आया था अमेरिका में ज्‍यादा पानी पीने की वजह से एक मह‍िला की मौत हो गई. लाख कोश‍िशों के बावजूद डॉक्‍टर भी उनकी जान नहीं बचा सके. दरअसल, 35 साल की मह‍िला उसने सिर्फ 20 मिनट में तकरीबन 2 लीटर पानी पी गयी थी, पानी पीते ही वह घर में गिर गई थी जिसके बाद उसकी मौत हो गयी. आज हम आपको आवश्यकता से अधिक पानी पीने से होने होने वाले नुकसान और ये किन अंगो को प्रभावित करता है, इसके बारे में बताने जा रहे है –

किडनी के लिए खतरनाक
ज्यादा मात्रा में पानी के सेवन से किडनी पर असर पड़ सकता है. ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन हो जाता है. जिस कारण किडनी को नुकसान होता है और किडनी में मौजूद आर्जिनिन वैसोप्रेसिन स्तर भी कम हो जाता है. जिसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है.

पेट की समस्या-
ज्यादा मात्रा में पानी पीने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही उल्टी और सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है. कई बार ज्यादा मात्रा में पानी पीने से व्यक्ति की हालत गंभीर भी हो सकती है.
सूजन की समस्या-
अगर आपको ओवरहाइड्रेशन है तो इसकी वजह से सोडियम का कम होने से ब्रेन में सूजन पैदा होती है. जिसकी वजह से दिमाग सही से काम नहीं कर पाता है. जब ऐसा होता है तो आपको अपनी बात रखने या कहने में दिक्कत होती है, ठीक से चल पाना भी मुश्किल हो जाता है.

हृदय ( heart ) के लिए खतरनाक-
ज्यादा मात्रा में पानी पीने से हृदय ( heart ) संबंधी परेशानियाँ भी बढ़ सकती है. ज्यादा पानी पीने से शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है. जिस कारण जिसका सीधा असर हार्ट की रक्त धमनियों पर पड़ता है. और हार्ट फेलियर होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

लीवर को नुकसान-
ओपरहाइड्रेशन की वजह केवल साधारण पानी नहीं है. बल्कि जब आप आयरन युक्त पानी का अधिक सेवन करते हैं तो लीवर से जुड़ी समस्या हो सकती है. इसलिए इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.
दरअसल, जब आप अधिक पानी पीते हैं तो इससे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है वहीं इसके अनावश्यक दबाव के चलते हार्ट फेलियर का खतरा पैदा हो जाता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media