1 जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, ऐसे मिलेगा मेडिकल सर्टिफिकेट-हेलीकॉप्टर बुकिंग

News

ABC News: अमरनाथ यात्रा की 2023 की यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हो चुका है और पवित्र मंदिर की 62 दिवसीय यात्रा 1 जुलाई, 2023 को शुरू होगी और 31 अगस्त को समाप्त होगी. जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से 141 किलोमीटर दूर और समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह पवित्र मंदिर लादर घाटी में स्थित है, जो ग्लेशियरों और वर्ष के अधिकांश समय बर्फ से ढके पहाड़ों से ढका रहता है.

आप नजदीकी अधिकृत बैंक शाखा से अमरनाथ यात्रा पंजीकरण फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और इसे फिटनेस प्रमाण पत्र के साथ भर सकते हैं. इस फॉर्म को अपनी स्थानीय बैंक शाखा में जमा करें और 100 रुपये के शुल्क का भुगतान करें. दूसरा, प्रत्येक व्यक्ति को एक टोकन नंबर दिया जाएगा जिसमें उनका प्रवेश पास शामिल होगा. आप अपने परिवहन के साधनों के रूप में हेलीकॉप्टर और ट्रेकिंग के बीच चयन कर सकते हैं.
अमरनाथ यात्रा के लिए कौन रजिस्ट्रेशन करा सकता है?
दिशानिर्देशों के अनुसार, 13-70 वर्ष की आयु के व्यक्ति अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के साथ अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं. 6 सप्ताह या उससे अधिक की गर्भावस्था वाली महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति नहीं है.


अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण
– श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (SASB) की आधिकारिक वेबसाइट www.jksasb.nic.in पर जाएं.
– ऑनलाइन सर्विसेज टैब पर क्लिक करें और ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें.
– पूछे गए सभी प्रासंगिक विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
– आवेदन प्रक्रिया के बाद, मोबाइल पर एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा. दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को सत्यापित करें.
– आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
– पंजीकरण पूर्ण, यात्रा परमिट डाउनलोड करें.
– मेडिकल सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए क्या करें?
– अमरनाथ यात्रा के लिए मेडिकल फॉर्म आपकी स्थानीय बैंक शाखा में उपलब्ध है.
– दूसरा, आपको इस फॉर्म को सभी आवश्यक जानकारी के साथ पूरा करना होगा.
– अपने अमरनाथ यात्रा मेडिकल फॉर्म पर डॉक्टर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से हस्ताक्षर करवाएं.
– मेडिकल फॉर्म भरने के लिए आपको चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए.
– ऊंचाई पर सांस लेना मुश्किल हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप श्री अमरनाथ यात्रा के ट्रेक को पूरा करने के लिए शारीरिक रूप से काफी मजबूत हैं.
हेलीकाप्टर बुकिंग
जिन लोगों को अमरनाथ तीर्थ की यात्रा करना कठिन लगता है, वे अमरनाथ यात्रा 2023 हेलीकाप्टर बुकिंग का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि यह आसान है. हेलीकाप्टर बुकिंग पहले से और वहां पहुंचने के बाद भी की जा सकती है. ऐसे दो स्थान हैं जहां से आप इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं, पहला बालटाल और दूसरा पहलगाम.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media