4 इंच लंबाई, आंख नहीं, वैज्ञानिकों को मिला 500 पैरों वाला रहस्यमय जीव

News

ABC News : ( ट्विंकल यादव ) अमेरिका के लॉस एंजेलिस में एक कॉफी शॉप के नीचे खोज के दौरान वैज्ञानिकों को एक ऐसा अजीबोगरीब जीव मिला है, जिसके 10-20 नहीं बल्कि करीब 500 पैर हैं. हैरान करने वाली बात ये भी है कि वो जीव बिल्कुल अंधा है. ये जीव कनखजूरे की फैमिली का बताया जा रहा है.

धरती पर कई तरह के जीव रहते हैं. वैज्ञानिक इन जीवों की प्रजातियों और उनकी खासियतों पर नजर रखते हैं. लेकिन इसके साथ ही दुनियाभर के जीव वैज्ञानिक नए प्रजाति के जीवों की खोज में भी लगे रहते हैं. कई बार उनके हाथ गहरे समुद्र या घने जंगलों में जीवों की नई प्रजाति हाथ लग जाती है. लेकिन बीते दिनों एक बेहद बिजी इलाके में साइंटिस्ट्स के हाथ कनखजूरे की एक नयी प्रजाति लगी. इसका नाम भी उस जगह के आधार पर ही रख दिया गया. लॉस एंजिलिस में एक कॉफ़ी शॉप के नीचे से एक्सपर्ट्स को ये नयी स्पीसीज मिली. इसका नाम ‘लॉस एंजिलिस थ्रेड मिलीपैड’ है. साउथ कैलिफोर्निया को एक्स्प्लोर कर रहे परायवरणविद को स्टारबक्स के नीचे से ये जीव मिला. टीम ने इसका डीएनए सीक्वेंसिंग किया, जिसमें ये कंफर्म हो गया कि ये एक नई प्रजाति है. जिसे आजतक कभी इंसानों ने देखा ही नहीं था. सबसे हैरानी तो साइंटिस्ट्स को इसके पैर देखकर हुआ. कहा जा रहा है कि इस रहस्यमय जीव के करीब 500 पैर हैं और सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि उसकी आंखें ही नहीं हैं यानी वो बिना आंखों वाला जीव है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये जीव देखने में बेहद ही पतला है, जैसे कि कोई पेंसिल की नोक हो. दिलचस्प बात ये है कि ये कनखजूरा ट्रांसपैरेंट है. आपने जेली फिश तो देखी ही होगी. जिस तरह वो ट्रांसपैरेंट होते हैं, उसी तरह ये जीव भी ट्रांसपैरेंट ही है. जांच के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि ये जीव अंधा है. हालांकि वैज्ञानिकों को ये जीव अचानक ही नहीं मिला है बल्कि उनकी एक टीम इसकी खोज में लगी हुई थी, पर आश्चर्यजनक बात ये है कि आमतौर पर कोई अनोखा जीव घने जंगलों में ही देखने को मिलता है, पर ये जीव तो हमारे बीच ही छिपा हुआ था, जिसकी हमें भनक भी नहीं थी.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media