सिंधु नदी में आई बाढ़ से बनी 100 किलोमीटर चौड़ी झील, देखेंं NASA की यह तस्वीर

News

ABC News: इस समय हिंदुस्तान का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान बाढ़ से जूझ रहा है. पूरे पाकिस्तान में इस समय हालात बद से बदतर हो चुके हैं. इसी बीच एक सैटेलाइट इमेज सामने आई है. जिसमें आप देखेंगे कि कैसे पाकिस्तान में सिंधु नदी की बाढ़ से 100 किलोमीटर चौड़ी झील बन गई है. सैटेलाइट तस्वीरों में भयावह नज़ारा देखा जा सकता है.

बता दें कि पाकिस्तान में फसल का बड़ा हिस्सा पानी में डूब चुका है. मानसून की शुरुआत से अभी तक पाकिस्तान में 1,162 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इस बाढ़ के कारण 3,554 लोग घायल हुए हैं और करीब 33 मिलियन लोग जून के मध्य तक इससे प्रभावित हुए हैं. नासा की MODIS सैटेलाइट सेंसर ने 28 अगस्त की एक तस्वीर ली है, जिसमें आप देख सकते हैं कि सिंधु नदी के उफान ने दक्षिण के अधिकतर हिस्से को जलमग्न कर दिया है. तस्वीर के बीच में आप गहरा नीला रंग देख सकते हैं. यह वही 100 किलोमीटर चौड़ी झील है, जो सिंधु में आई बाढ़ के कारण प्राकृतिक रूप से बन गई है. ये सारा इलाका कृषि क्षेत्र में आता है. गौरतलब है कि पाकिस्तान में आई विनाशकारी बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या 1,162 तक पहुंच गई है. वहीं आर्थिक संकट से जूझ रही प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सरकार की अपील के बाद अंतरराष्ट्रीय सहायता पहुंचने लगी है. इस भीषण आपदा का सामना करने में मुश्किलों से जूझ रहे पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मदद मांगी है और कई देशों ने एकजुटता संदेशों के साथ मानवीय सहायता भेजी है. प्राकृतिक आपदाओं से निपटने वाले मुख्य राष्ट्रीय संगठन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, बाढ़ के कारण 3,554 लोग घायल हुए हैं. प्राधिकरण ने कहा कि करीब 9,92,871 घर पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे लाखों लोग भोजन और स्वच्छ पेयजल आदि से वंचित हो गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media