यूपी के कई शहरों में लू को लेकर येलो अलर्ट, जरूरत पड़ने पर ही दोपहर घर से निकलें

News

ABC NEWS: भीषण गर्मी से परेशान उत्तर प्रदेश के लोगों को फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बांदा, चित्रकूट कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, गाजीपुर, मऊ,बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती कुशीनगर, आगरा, जालौन, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों के लिए लू चलने का अलर्ट जारी किया है. लू के दौरान कई बार जरा सी लापरवाही हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर संकट पैदा कर देती है. ऐसे में बेहतर होगा कि जरुरत पड़ने पर ही दोपहर के वक्त घर से निकलें.

उधर एक निजी पूर्वानुमान एजेंसी के मुताबिक अरब सागर में उठे चक्रवात बिपारजॉय के असर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश,दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बारिश हो सकती है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 15 और 16 जून को दिल्ली में भी बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जाहिर की है.

चक्रवात के उत्तर की तरफ बढ़ने के आसार
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) अधिकारियों के मुताबिक चक्रवात के बुधवार सुबह तक उत्तर की ओर बढ़ने का अनुमान है. इसके बाद उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते हुए सौराष्ट्र और कच्छ को पार करेगा और जखाऊ बंदरगाह के पास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच पाकिस्तान के तटों को गुरुवार दोपहर तक 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बदल जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से संबंधित हालात की समीक्षा की. यह चक्रवात गुरुवार को गुजरात के कच्छ क्षेत्र में दस्तक दे सकता है. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पृथ्वी विज्ञान सचिव एम रविचंद्रन, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य कमल किशोर और भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र शामिल हुए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media