लखनऊ से कानपुर तक बदला मौसम का मूड, अगले दो दिन बारिश संग पड़ सकते हैं ओले, यलो अलर्ट जारी

News

ABC NEWS: उत्तर पश्चिम भारत से राज्यों में मौसम ने करवट ली है. बीती रात, दिल्ली के साथ-साथ कुछ राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलीं. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश के कुछ राज्यों में 22 फरवरी तक बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. बारिश और बर्फबारी का ये दौर कल यानी 21 जनवरी तक जारी रहेगा.

लखनऊ के मौसम का हाल मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत की राजधानी में 22 फरवरी तक बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 20 फरवरी को लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, 21 फरवरी को न्यूनतम तापमान 15 और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, 22 फरवरी को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहेगा. वहीं, 22 फरवरी तक बारिश का पूर्वानुमान है.

कानपुर के मौसम का हाल

कानपुर में आज यानी 20 फरवरी को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, 21 और 22 फरवरी को अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. अगर अधिकतम तापमान की बात करें तो मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. 21 फरवरी को कानपुर में गरज के साथ एक या दो बार बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. वहीं, 22 फरवरी को हल्की बारिश दर्ज की जाएगी.

कानपुर में सोमवार को दिनभर तेज गर्मी रही. इसी दौरान तेज हवाएं भी चलती रहीं। सोमवार को कानपुर का अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो सामान्य से 6.6 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को बारिश, ओलावृष्टि की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया है. हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम से उत्तर-पूर्वी हो गई है। हवा की दिशा बदलते ही मौसम में बदलाव दिखने लगा है. सीजन में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा है लेकिन सोमवार को पारा इसके नजदीक 27.6 डिग्री पहुंच गया.

रात का पारा 3.6 डिग्री बढ़कर 12.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह भी सामान्य से 2.1 डिग्री अधिक रहा. तेज धूप के कारण अधिकतम नमी का प्रतिशत पहली बार सीजन में सबसे कम 77 पर पहुंच गया. सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि मंगलवार और बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. यदि स्थितियां अनुकूल रहीं तो करीब 08-12 मिमी वर्षा संभव है.

अगले पांच दिन कैसा रहेगा लखनऊ का मौसम
लखनऊ में ओलवृष्टि, मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है. अमौसी स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक अफगानिस्तान के ऊपर इस विक्षोभ की शुरुआत हो गई है. आसमान में बादलों की आवाजाही के बीच एक या दो बार तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में 21 फरवरी को आंधी के साथ बारिश के आसार हैं. 22 को एक या दो बार बारिश, 23 फरवरी को सुबह हल्का कोहरा और दिन में आसमान साफ रहेगा. वहीं, 24 फरवरी को हल्के से मध्यम कोहरेा फिर धूप निकल सकती है.

आगरा के मौसम का हाल

मौसम विभाग की मानें तो आगरा में भी 22 फरवरी तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. कल यानी 21 फरवरी को आगरा में न्यूनतम तापमान 15 और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, 21 फरवरी को आगरा में सुबह के वक्त बादलों का डेरा रहेगा और दोपहर या शाम होते-होते बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. साथ ही, कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी देखने को मिलेंगी. 22 फरवरी को बारिश की तीव्रता में कमी दर्ज की जाएगी. वहीं, न्यूनतम तापमान 14 और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media