वाटर टैंकर की जगह आरओ ATM से मिलेगा पानी, CM केजरीवाल ने दिए निर्देश

News

ABC News : ( ट्विंकल यादव ) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को दिल्ली में पानी की आपूर्ति, आरओ एटीएम, यमुना की सफाई, सीवर सिस्टम की सफाई की समीक्षा बैठक की. उन्होंने जेजे क्लस्टर्स के अलावा जहां भी टैंकर से पानी की आपूर्ति होती है, उन जगहों को चिंहित कर वहां भी आरओ एटीएम लगाने के निर्देश दिए हैं. इससे दिल्ली में टैंकर से पानी की सप्लाई को पूरी तरह से खत्म करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा केजरीवाल ने यमुना को जून 2024 तक पूरी तरह से साफ करने को लेकर दिल्ली जल बोर्ड से विस्तृत प्लान मांगा है.

 

करीब 500 आरओ प्लांट लगाने की योजना
दिल्ली सरकार की तरफ से शकूरबस्ती, खजान बस्ती, देशबंधु अपार्टमेंट, कालका जी और झरोदा में आरओ प्लांट लगा दिए है, वहीं 30 आरओ प्लांट अभी लगाए जा रहे है. दिल्ली सरकार करीब 500 आरओ प्लांट लगाने की योजना बना रही है. इन आरओ एटीएम से पानी लेने के लिए लोगों को वाटर एटीएम कार्ड दिए गए है. जिसकी मदद से लोग आरओ एटीएम से करीब 20 लीटर पानी रोजाना ले सकते है. वहीं सीएम केजरीवाल की तरफ से डीजेबी के अधिकारियों को को आदेश दिया गया है उन स्थानों को चिन्हित किया जाए जहां टैंकर से पानी की आपूर्ति होती है. उन क्षेत्रों में आरओ एटीएम लगाए जाएं.

990 एमजीडी पानी का हो रहा है उत्पादन
डीजेबी के अधिकारियों ने केजरीवाल को अवगत कराया कि दिल्ली जल बोर्ड अभी 990 एमजीडी पानी का उत्पादन कर रहा है. इसे 1222.65 एमजीडी तक लेकर जाने की योजना है। केजरीवाल ने डीजेबी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिल्ली में लग चुके सभी ट्यूबवेल्स का सर्वे किया जाए.

यमुना की सफाई का मांगा प्लान
केजरीवाल ने कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट के कार्य में उतनी तेजी नहीं है, जितनी आपेक्षित है. उन्होंने इसके काम में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि यमुना में अब गंदा पानी जाना स्वीकार्य नहीं है. इसके लिए और क्या कदम उठाए जाएं, इसका पूरा प्लांट बनाएं. जून 2024 तक यमुना को पूरी तरह साफ करने को लेकर बेहद गंभीर है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media