Kanpur- अकबरपुर लोकसभा में 13 मई को मतदान, जानें चुनाव से जुड़ी सभी जानकारी

News

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) लोकसभा चुनावों की रणभेरी बजने के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है. बात अगर कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीट की हो तो यहां पर चौथे चरण में वोटिंग होगी. चौथे चरण के तहत 18 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन शुरू होंगे.  25 अप्रैल तक प्रत्याशी अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे. इसके अलावा 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच और 29 अप्रैल को प्रत्याशी नाम वापसी कर सकेंगे. 13 मई को कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

दोनों ही लोकसभा सीटों के लिए कलेक्ट्रेट की पुरानी बिल्डिंग में नामांकन प्रक्रिया होगी. इसमें डीएम की कोर्ट में कानपुर लोकसभा के प्रत्याशी और एडीएम सिटी की कोर्ट में अकबरपुर लोकसभा के प्रत्याशी अपना पर्चा दाखिल कर सकेंगे. कानपुर लोकसभा में डीएम आरके सिंह और अकबरपुर लोकसभा में सीडीओ सुधीर कुमार रिर्टनिंग अफसर होंगे. मतदाताओं के हिसाब से बात की जाए तो कानपुर लोकसभा सीट में गोविंदनगर, सीसामऊ, आर्यनगर, किदवईनगर और छावनी विधानसभा की सीटें आती हैं,, कानपुर लोकसभा में 16 लाख 52 हजार 314 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे,,, कुल मतदाताओं में आठ लाख 80 हजार 007 पुरूष और सात लाख 72 हजार 180 महिला मतदाता शामिल है, कुल मतदाताओं मेें 126 वोटर थर्ड जेंडर के हैं

पहली बार वोट डालेंगे 55,434 मतदाता
लोकसभा चुनावों में इस बार युवा वर्ग पर खासी निगाह है. जिला निर्वाचन अधिकारी और डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि लोकसभा चुनाव में 55,434 मतदाता ऐसे होंगे, जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसके अलावा 26,478 दिव्यांग मतदाता भी लोकसभा चुनावों में वोट डालेंगे. इसके अलावा 53,134 मतदाता 80 साल से अधिक की उम्र के हैं. इसके अलावा 85 साल से ज्यादा की उम्र के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की गई है. अगर ऐसे मतदाता घर से वोट डालना पसंद करेंगे तो पोस्टल बैलेट के जरिये उनका मतदान कराया जाएगा.

342 मतदान केंद्र के 1607 बूथों पर पड़ेंगे वोट
13 मई को कानपुर लोकसभा के 342 मतदान केंद्रों के 1607 पोलिंग बूथ पर मतदाता वोट डालेंगे. डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि हर विधानसभा पर एक पिंक बूथ बनाया जाएगा, जिसमें सभी महिला मतदान कार्मिक की ड्यूटी लगाई जाएगी. इसके अलावा पीडब्ल्युडी की तरफ से एक दिव्यांग सहायक बूथ का भी निर्माण कराया जाएगा. हर विधानसभा में एक मॉडल मतदान केंद्र बनाया जाएगा और जिले में दो युवा मैनेज्ड बूथ भी बनाए जायेंगे.

नौबस्ता गल्ला मंडी से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां
लोकसभा चुनावों के लिए नौबस्ता गल्ला मंडी से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा. यही पर मतगणना भी करायी जाएगी. डीएम ने बताया कि कानपुर और अकबरपुर लोकसभा में मतदान के लिए ईवीएम और वीवीपैट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं. ईवीएम में कंट्रोल और बैलेट यूनिट की उपलब्धता 4337 की है जबकि 4698 वीवीपैट मशीनें उपलब्ध हैं. इसके अलावा कलेक्ट्रेट में एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. कंट्रोल रूम के नंबर 1950 और 0512-2985080 पर चुनाव से संबंधित कोई भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है. इसके अलावा सभी कार्यों के लिए नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति कर दी गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media