8 लाख सब्सक्राइबर वाला यूट्यूबर निकला लुटेरा, चैनल फ्लॉप होने पर करने लगा लूट

News

ABC NEWS: UP के गोरखपुर पुलिस ने ‘भोजपुरी डिस्को’ यूट्यूब चैनल चलाने वाले कुछ लोगों के गिरफ्तार किया है. इन लोगों पर लूटपाट करने का आरोप है. पुलिस ने लूट के दौरान इस्तेमाल की गई बाइक, 32 बोर का एक रिवाल्वर और खाली कारतूस बरामद किया है. हालांकि, इनका मास्टरमाइंड अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है.

दरअसल, सोशल मीडिया की चकाचौंध ने कुछ युवकों को पहले अर्श पर बिठा दिया. फिर बाद वे फर्श पर गिर गए. इसके बाद ‘भोजपुरी डिस्को’ नाम से यूट्यूब चैनल चलाने वाले कुछ युवक लूटपाट में शामिल हो गए. ये लोग चैनल पर भोजपुरी गानों पर डांस करते थे. फिर उसे यूट्यूब पर अपलोड कर देते थे. ऐसा करने से उनके चैनल पर लगभग 8 लाख फॉलोअर्स हो गए थे.

कॉपीराइट पॉलिसी का हुआ शिकार

चैनल मोनेटाइज होने के नाते इस चैनल पर पैसा भी आने लगा. फिर, जिस तरह से यूट्यूब ने इन लोगों को अर्श पर बैठा दिया, ठीक उसी तरह उन युवकों को फर्श पर लाकर गिरा दिया. ये लोग यूट्यूब के टर्म्स एंड कंडीशन्स पर खरे नहीं उतरे थे.

यूट्यूब की पालिसी के मुताबिक, इनके चैनल पर इनका सिर्फ डांस होता था. बाकी कंटेट दूसरों का होता था. लिहाजा, इनका पेज कॉपीराइट पॉलिसी का शिकार हो गया और इसके बाद उनकी कमाई बंद हो गई.

ऐसे देने लगे घटना को अंजाम 
लूट में शामिल पांच सदस्यीय गिरोह मूलतः देवरिया जिले के रहने वाले हैं. यूट्यूब से कम इनकम होने की वजह से उन्हें लगा कि उनके पास संसाधनों की कमी है. इसके बाद उन लोगों ने सोचा कि अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस होना चाहिए. इसके बाद इन लोगों ने लूट का रास्ता अपनाया. इसके तहत कैमरा चलाने वालों की बुकिंग ऑनलाइन करते थे.

कैमरामैन को बनाते थे निशाना
फिर मौका पाकर लूट लेते थे. पहली घटना देवरिया में एक कैमरा चलाने वालों के साथ की थी. दूसरी घटना को 21 मार्च को अंजाम दिया गया था. इसके लिए उन्होंने बनारस के कैमरामैनों की बुकिंग की थी. उनके पास लगभग 6 से 7 लाख रुपए की कीमत के कैमरा और लेंस थे. उन्हें गोरखपुर पहुंचते ही डरा-धमका कर लूट लिया.

बाइक, रिवाल्वर और खाली कारतूस बरामद- SSP
मामले में गोरखपुर के एसएसपी गौरव ग्रोवर ने बताया, “पीड़ितों की तहरीर पर यूट्यूब चैनल चलाने वाले लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. खोराबार पुलिस सर्विलांस की मदद से पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. हालांकि, इनका मास्टरमाइंड अभी भी पकड़ से बाहर है. उसकी तलाश की जा रही है.”

उन्होंने आगे बताया, “पुलिस ने लूटे गए सारे सामानों की बरामदगी कर ली है. साथ में लूट के दौरान इस्तेमाल की गई बाइक, 32 बोर का एक रिवाल्वर और खाली कारतूस भी बरामद किया गया है.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media