लखनऊ, नोएडा शिफ्ट हो सकते हैं यूपी T-20 के मैच, ग्रीनपार्क में 33 मैच के लिए जमा करनी होगी भारी भरकम फीस

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) की ओर से प्रदेश में पहली बार IPL की तर्ज पर होने जा रही यूपी T20 लीग में अभी भी संकट मंडरा रहा है. ग्रीनपार्क में मैच कराने के लिए एसोसिएशन को प्रति मैच के हिसाब से 31 लाख 25 हजार रुपए फीस राजकोष के खाते में जमा करनी होगी. वहीं, UPCA का कहना है कि अगर इतना पैसा केवल फीस में लगा दिया जाएगा तो आगे मैच की व्यवस्थाएं कैसे हो पाएंगी.

1 दिन में खेले जाएंगे दो मैच

यूपी T20 लीग का शुभारंभ 30 अगस्त को ग्रीनपार्क स्टेडियम में दूधिया रोशनी में होना है. इसके बाद प्रतिदिन दो मैच खेले जाएंगे. एक मैच दिन में और दूसरा मैच दूधिया रोशनी में होगा. यानी कि 6 टीमों के बीच कुल 33 मैच ग्रीनपार्क स्टेडियम में होने है. फाइनल मुकाबला 16 सितंबर को होना है.

शुरू के मैच हो सकते हैं इकाना में

UPCA के CEO अंकित चटर्जी ने कहा, अगर ग्रीनपार्क की फीस माफ नहीं हो पाती है तो हम लोग इन मैच को लखनऊ के इकाना स्टेडियम या फिर नोएडा में शिफ्ट करेंगे. सूत्रों के मुताबिक इकाना स्टेडियम में वर्ल्ड कप मैच पहले से ही प्रस्तावित है ऐसे में इस लीग को अगर इकाना स्टेडियम में शिफ्ट करते हैं तो 12 सितंबर तक हर हाल में मैच को खत्म करने होंगे. ऐसे में यूपीसीए ने निर्णय निकाला है कि शुरुआती दिनों के मैच इकाना स्टेडियम में कराए जाएंगे. अंतिम के मैच ग्रीनपार्क स्टेडियम में होंगे.

लाइटों में भी खर्च करने पड़ेंगे 5 करोड़

UPCA के निदेशक रियासत अली ने बताया था कि प्रसारण की टीम ने पूरे पार्क का निरीक्षण किया है. उन्होंने लाइट सुधारने के लिए कहा है. इसमें 5 करोड़ रुपए का खर्च बताया गया है. इस पर एसोसिएशन ने कई और कंपनी से बातचीत की. उन्होंने बताया कि कुछ टॉवर की लाइट टीन शेड के कारण सीधे स्टेडियम में आने में दिक्कत हो रही है. इसके लिए अलग से लाइट लगवाने के लिए विचार किया जा रहा है. कम से कम पांच से छह लाइट लगवाने के लिए कहा गया है. इसका काम दो दिनों में शुरू होना था. हालांकि इससे पहले हुए मैच में भी एसोसिएशन ने अलग से लाइट लगवाई थी.

कम से कम 2500 होना चाहिए लक्स

स्टेडियम में डे नाइट मैच के लिए मानक के हिसाब से रोशनी कम से कम 2500 लक्स होना चाहिए. ज्यादा से ज्यादा 3300 लक्स होना चाहिए लेकिन ग्रीनपार्क स्टेडियम में वर्तमान में महज 2300 लक्स ही है। ऐसे में मैच कैसे होंगे और प्रसारण की टीम को लाइव प्रसारण दिखाने में भी काफी दिक्कत आएगी. इसके लिए प्रसारण की टीम ने पहले एक-एक कर के चारों तरफ की लाइट जलवाई थी. इसके बाद चारों लाइटों को एक साथ जलाकर देखा तो उन्हें कई कमी दिखाई दी.

यह हैं फ्रेंचाइजी

कानपुर सुपर स्टार, लखनऊ फाल्कंस, गोरखपुर लायंस, काशी रुद्रांश, मेरठ मेवरिक्स, नोएडा सुपर किंग्स. सभी टीम को 5-5 मैच खेलने होंगे. इसके अलावा जो भी टॉप चार टीमें होंगी. उनके बीच सेमीफाइनल मुकाबले कराए जाएंगे. यह मुकाबले ग्रीनपार्क स्टेडियम में होने का उम्मीद है.

नहीं तय हो सके मैच के टिकट
मैच करने के लिए यूपीसीए के पास अब सिर्फ 9 दिन ही शेष बचे हैं, लेकिन मैच फीस की बात बीच में आ जाने के कारण आधी तैयारियां बीच में ही अटक गई है. आपको बता दें कि अभी जगह निर्धारित ना होने के कारण टिकट पर फैसला नहीं हो पाया है. CEO अंकित चटर्जी ने कहा कि जब तक जगह सुनिश्चित नहीं हो जाती है तब तक टिकट नहीं निर्धारित कर पाएंगे. इसीलिए हम लोग जगह के लिए सबसे पहले लगे हुए हैं. जैसे ही जगह निश्चित हो जाएगी वैसे ही टिकट अनाउंस भी कर दिया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media