कानपुर के पुखरायां में दो हिस्सों में बंट गई ट्रेन: आधी रात कपलिंग टूटने से हुआ हादसा, कोई हताहत नहीं

News

ABC NEWS: (भूपेंद्र तिवारी) कानपुर देहात में लखनऊ-झांसी रेल रूट पर बड़ा हादसा होते-होते बच गया. यहां आधी रात को कपलिंग टूटने से गोरखपुर से मुंबई जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस दो भागों में बंट गई. जिसके चलते ट्रेन पुखरायां स्टेशन पर करीब चार घंटे खड़ी रही. बाद में सुधार के बाद ट्रेन को रवाना किया गया. दरअसल, मलासा स्टेशन से निकल कर लगभग तीन बजे पुखरायां स्टेशन पहुंचने के पहले कुशीनगर एक्सप्रेस के  इंजन की कपलिंग टूट गई। इससे ट्रेन दो भागों में बंट गई. इससे इंजन आगे और पीछे ट्रेन के डिब्बे दौड़ने लगे.

गौरतलब है कि 8 साल पहले इसी स्टेशन (पुखरायां) पर ट्रेन पलटने से भीषण दुर्घटना हुई थी. गनीमत रही कि इस बार कोई हादसा नहीं हुआ.

रात 3 बजे की है घटना, जानिए पूरी कहानी 
कुशीनगर एक्सप्रेस गोरखपुर से मुंबई जा रही थी. तभी रात 3 बजे के करीब कानपुर के पुखरायां स्टेशन से पहले वो दो हिस्सों में बंट गई. दरअसल, इसके S-2 कोच की कपलिंग टूट गई थी जिससे वो ट्रेन से अलग हो गया. आगे के डिब्बे ट्रेन स्टेशन पर आकर खड़े हो गए जबकि पीछे के कुछ डिब्बे वहीं पर छूट गए.

टूटी कपलिंगआधी रात को एक्सप्रेस ट्रेन को दो भागों में बांटा देखकर स्टेशन के अधिकारियों में हड़कंप मच गया. इसके बाद इंजन से पीछे वाली ट्रेन को भी स्टेशन की दूसरी पटरी पर लाया गया. फिर S-2 कोच के यात्रियों दूसरे कोच की सीटों पर सेट किया गया और उन्हें गंतव्य तक भेजा गया.

घटना से बेखबर रहीं सवारियां
ट्रेन में बैठीं सवारियां इस घटना से बेखबर रहीं. जब स्टेशन पर झटके से ट्रेन रुकी सवारी नीचे उतरी, तब जान सके कि ट्रेन दो भागों में बंट गई थी.

हालांकि, सवाल ये खड़ा होता है कि जब ट्रेन गोरखपुर से चलती है उसकी विधिवत चेकिंग होती है. ट्रेन एग्जामिनर हर कोच की कपलिंग को चेक करते हैं. फिर रास्ते में ट्रेन की कपलिंग कैसे टूट गई? हजार किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करने वाली ये एक्सप्रेस ट्रेन अगर स्पीड में होती तो बड़ा हादसा हो सकता था.

यहां 8 साल पहले ट्रेन पलटने से गई थी कई लोगों की जान
मालूम हो कि पुखरायां वही स्टेशन (Pukhrayan Railway Station) है, जहां 8 साल पहले ट्रेन पलटने से कई लोगों की जान गई थी. इस मामले पर पुखरायां स्टेशन के इंचार्ज नंद कुमार से जब  बात की तो उन्होंने कहा हमने अपने झांसी रेंज के अधिकारियों को पूरी घटना बता दी है. मैं रात में उस समय ड्यूटी पर नहीं था. दूसरे अधिकारी ड्यूटी पर थे. ट्रेन में कोई बड़ी घटना नहीं हुई. कोई जनहानि नहीं हुई और ना ही कोई घायल हुआ. ट्रेन के कोच की कपलिंग टूट गई थी. कपलिंग पुरानी होती है तो टूट जाती है. कोच को अलग करके ट्रेन को आगे रवाना कर दिया गया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media