बिहार में अब चोर उखाड़ ले गए 1.5 KM पटरी, पहले लोहे का पुल और रेल इंजन की हो चुकी चोरी

News

ABC NEWS: बिहार में लोहे का पुल और रेल इंजन के बाद अब मधुबनी जिले से चोरी का एक और अनोखा मामला सामने आया है. यहां पंडौल स्टेशन के पास डेढ़ किलोमीटर तक की दूरी में बनी रेल पटरी को काटकर बेच डाला गया. इस घटना के बाद अब रेल मंडल के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि लोहट चीनी मिल के परिसर में फैले मलबे को हटाने की आड़ में निजी एजेंसी के कुछ कर्मियों ने रेलवे ट्रैक को बेचा है.

दरअसल, मधुबनी जिले में करीब तीन दशक पहले तक लाखों परिवारों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने वाली लोहट चीनी मिल अब इतिहास बन चुकी है. लेकिन मिल के परिसर में फैले मलबे को हटाने की आड़ में निजी एजेंसी के कुछ कर्मियों ने चीनी मिल के पास रेलवे ट्रैक को भी काटकर बेच डाला. ऐसे में गुमनामी में खो चुका लोहट चीनी मिल एक बार फिर से चर्चा में है.

लोहट चीनी मिल के रिटायर्ड कर्मचारियों और स्थानीय ग्रामीणों के मुताबिक, लोहट चीनी मिल तक गन्ना पहुंचाने के लिए पंडौल रेलवे स्टेशन से लोहट चीनी मिल के परिसर तक भारतीय रेल की करीब 10 किलोमीटर लंबी रेल पटरी बिछाई गई थी. जिस पर गन्ना लदी मालवाहक गाड़ियों की आवाजाही होती थी. लेकिन मिल बंद होने के बाद से इस रेलवे ट्रैक पर गाड़ियों की आवाजाही बंद हो गई.

बताया जा रहा है कि बीते दिनों मिल का मलबा हटाने की आड़ में निजी एजेंसी के कुछ ठेकेदारों ने करीब डेढ़ किलोमीटर लंबी रेल पटरी को भी काटकर बेच डाला. मामले का खुलासा होने के बाद समस्तीपुर रेल मंडल के अधिकारियों में जहां हड़कंप है. वहीं, लोहट चीनी मिल की दुर्दशा देखकर स्थानीय ग्रामीण हताश और निराश हैं.

चोरी हो गया था ट्रेन का डीजल इंजन इससे पहले नवंबर 2022 में बरौनी (बेगूसराय जिला) के गरहारा यार्ड में मरम्मत के लिए लाए गए ट्रेन के डीजल इंजन को एक गिरोह ने चुरा लिया था. गिरोह ने एक बार में कुछ पुर्जे चुराकर इसे हासिल किया. पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया था. उनसे पूछताछ के बाद मुजफ्फरपुर की प्रभात कॉलोनी स्थित एक कबाड़ के गोदाम से रेल इंजन के पुर्जों की 13 बोरियां बरामद कीं.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि हैरान करने वाली बात यह थी कि हमने यार्ड के पास एक सुरंग का पता लगाया, जिसके माध्यम से चोर आते थे और इंजन के पुर्जों को चुरा लेते थे और उन्हें बोरियों में भरकर ले जाते थे. रेलवे अधिकारी इससे पूरी तरह अनभिज्ञ थे.

रोहतास से चोरी हो गया था 60 फीट लंबा लोहे का पुल वहीं, रोहतास के नासरीगंज क्षेत्र के अमियावर में आरा कैनाल नहर पर 1972 में बने लोहे के पुल को भी चोरों ने पार कर दिया था. यह पुल 60 फीट लंबा था. चोर विभागीय अधिकारी बनकर बुलडोजर, गैस कटर और गाड़ियां लेकर पहुंचे थे.

पुल को 3 दिन में काटकर गाड़ियों भर लिया और रफूचक्कर हो गए थे. चोरों ने सिंचाई विभाग के अधिकारी होने का झांसा दिया था और स्थानीय विभागीय कर्मियों की भी मदद ली. उनकी मौजूदगी में पूरा पुल चुरा लिया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media