UP में महिलाओं को जागरूक करने के लिए नवरात्र से हर बुधवार घर-घर जाएंगी ‘शक्ति दीदी’

News

ABC NEWS: UP में हर बुधवार महिलाओं के बीच ‘शक्ति दीदी’ पहुंचेंगी और जागरूक करेंगी. इसके तहत महिला पुलिसकर्मी सार्वजनिक स्थानों और महिलाओं के बीच पहुंचकर योजनाओं के लिए उनको जागरूक करेंगी. महिलाओं से संबंधित कानूनों के बारे में भी बताएंगी. ‘मिशन शक्ति’ के तहत यूपी के गृह विभाग ने योजना तैयार की है. इसमें दूसरे विभाग के समन्वय से काम होगा.

दरअसल, शारदीय नवरात्र पर यूपी सरकार आधी आबादी को जागरूक और आत्मनिर्भर करने के लिए एक पहल करने जा रही है. महिलाओं के लिए ख़ास तौर पर मिशन शक्ति अभियान के तहत ‘शक्ति दीदी’ की शुरुआत होने वाली है. हर सप्ताह बुधवार के दिन दो महिला पुलिसकर्मी की टीम गांव और शहरों में सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के बीच पहुंचेगी. इन महिला पुलिस कर्मियों को शक्ति दीदी कहा जाएगा.

‘शक्ति दीदी’ का काम महिलाओं को जागरूक करना होगा. वर्तमान में केंद्र और राज्य सरकार की कई योजनाएं ऐसी हैं, जो महिला प्रधान हैं. ऐसे में महिलाओं को इन योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी. उन्हें योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा.

खास बात यह है कि इस अभियान के दौरान अलग-अलग विभागों के समन्वय से अभियान को सफल बनाया जाएगा. ग्राम पंचायत और न्याय पंचायतों में भ्रमण के दौरान शक्ति दीदी के साथ बैंक कॉरेस्पॉन्डेट सखी (BC Sakhi) राजस्व लेखपाल, एएनएम और आशा वर्कर भी मौजूद रहेंगी. शहरी क्षेत्रों में शक्ति दीदी अभियान के लिए अलग से योजना तैयार की गई है.

योजनाओं की सूची तैयार कर बताया जाएगा
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम स्वनिधि योजना, पीएम सम्मान निधि योजना, वन स्टाप सेंटर सेफ सिटी योजना, आयुष्मान योजना, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना, महिला शक्ति केंद्र योजना, यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना और महिला ई-हाट योजना जैसी योजनाएं हैं. इनका लाभ महिलाओं को मिल रहा है. इनकी सूची तैयार करके महिलाओं को बताया जाएगा.

विभिन्न विभागों के समन्वय से चलेगा अभियान 
दरअसल, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ‘मिशन शक्ति’ योजना की शुरुआत की गई थी. इसकी सफलता और महिलाओं में इसके प्रभाव को देखते हुए इसके दूसरे चरण के लिए ‘शक्ति दीदी’ अभियान को शामिल करने की योजना तैयार की गई है. गृह विभाग ने इसके लिए कार्ययोजना बनाई है. इसके तहत महिलाओं और बच्चों से संबंधित कानूनों जैसे घरेलू हिंसा, दहेज निषेध, कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न, अनैतिक व्यापार निवारण, पॉक्सो, बाल विवाह निषेध, बाल श्रम की जानकारी भी महिलाओं को दी जाएगी.

महिलाओं को ये सभी दी जाएगी जानकारी
इसका उद्देश्य ये है कि इससे महिलाओं को अपने अधिकारों के बारे में जानकारी मिल सके. यूपी में महिलाओं को वूमेन पावर हेल्पलाइन (women power helpline) 1090, पुलिस आपातकालीन सेवा 112, सीएम हेल्पलाइन (CM helpline) 1026, चाइल्ड हेल्प लाइन नम्बर 1098, वन स्टाप सेंटर 181, साइबर हेल्पलाइन 1930, स्वास्थ्य सेवा हेल्पलाइन 102, एंबुलेंस सेवा 108, जनसुनवाई पोर्टल और स्थानीय थाने की महिला हेल्प डेस्क की भी जानकारी दी जाएगी. महिलाओं को इस बात के लिए प्रेरित किया जाएगा कि इनमें से किसी भी सुविधा या मदद के लिए वो आगे आएं.

‘मिशन शक्ति’ के दूसरे चरण के तहत ‘शक्ति दीदी’ की शुरुआत
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध को लेकर कड़े निर्देश दिए हैं. हाल ही में उन्होंने ये कहा था कि बहन-बेटियों के साथ छेड़खानी करने वालों को अगले चौराहे कर यमराज का सामना करना पड़ेगा. लेकिन प्रदेश के कई घटनाएं समय-समय पर होती रही हैं. महिलाओं को जागरूक करने वाली उन तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए अब ‘मिशन शक्ति’ अभियान के दूसरे चरण के तहत महिला पुलिसकर्मी ‘शक्ति दीदी’ बन कर उनके बीच जाएंगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media