सीरम इंस्टीट्यूट का बड़ा कदम, केंद्र सरकार को मुफ्त में देगी वैक्सीन की 2 करोड़ खुराक

News

ABC News: चीन समेत कई देशों में कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है. भारत में भी कोरोना के खतरे को लेकर चिंता बढ़ गई है. ऐसे में सरकार ने लोगों से बूस्टर डोज लेने की अपील भी की है. इसी बीच अदार पूनावाला के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने केंद्र सरकार को कोविशील्ड वैक्सीन की दो करोड़ खुराक मुफ्त प्रदान करने की पेशकश की है.

एक आधिकारिक सूत्र के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर 410 करोड़ रुपये की मुफ्त खुराक देने की पेशकश की है. सिंह ने मंत्रालय से जानना चाहा है कि डिलीवरी कैसे की जा सकती है. SII ने अब तक राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सरकार को कोविशील्ड की 170 करोड़ से अधिक खुराक प्रदान की है. चीन में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के सब-वेरिएंट BF.7 ने कहर ढहाया हुआ है. चीन में हर रोज लाखों नए केस सामने आ रहे हैं. इस वेरिएंट के खतरे को देखते हुए सरकार ने लोगों से जल्द बूस्टर डोज लेने का आग्रह किया है. दरअसल, कोविड के खिलाफ दोनों टीके लगवा चुके कई लोगों ने भी अब तक एक भी एहतियाती खुराक नहीं ली है.भारत ने साथ ही कोविड पॉजिटिव सैंपल की निगरानी और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ा दी है. चीन और दक्षिण कोरिया सहित कुछ देशों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बीच सरकार ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी करने को कहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media