प्रयागराज में बन रहे सिक्सलेन पुल की गिरी RCC बीम, दो हजार करोड़ की लागत से बन रहा ब्रिज

News

ABC NEWS: प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक गंगा नदी पर निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल की आरसीसी बीम बुधवार को ढह गई. बीम के गिरते ही मौके पर अफरा-तफरी मच गई. हलांकि, इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. बीम गिरने के बाद छात्रों ने कार्यदायी संस्था के खिलाफ हंगामा करना शुरू कर दिया. जिसके बाद सूचना पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को समझा बुझाकर शान्त करवाया.

बता दैं, महाकुंभ 2025 की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक गंगा नदी पर बेली से फाफामऊ मलाक हरहर तक गंगा पर बन रहे पुल के लिए आरसीसी बीम तैयार कर उसे शिफ्ट करने का कार्य काफी तेजी से चल रहा है. बुधवार को दूसरे तरफ की बीम को रोल जैक के जरिए शिफ्ट किया जा रहा था. तभी एक तरफ की रोल जैक ने बीम को उठा दिया.

जबकि, दूसरी तरफ का रोलर जैक फेल हो गया और बीम नाले के पास टूटकर ढह गई. पुल के दोनों तरफ रिहायशी इलाका बसा है. मौके पर आसपास के लोगों की भीड़ जुट गई. काफी संख्या में वहां छात्र भी पहुंच गए और हंगामा करने लगे. छात्रों ने लापरवाही का आरोप लगाकर जमकर नारेबाजी शुरू कर दी.

अफसरों को सूचना मिली तो पुलिस भी मौके पर पहुंच गई. उधर पुलिस ने पहुंच भीड़ को शांत कराया. वहीं, कार्यदाई संस्था ने हंगामा करने वाले छात्रों के खिलाफ पुलिस से शिकायत की. परियोजना प्रबंधक, एनएचएआई नुसरत खान ने बताया कि इस पुल को करोड़ों की लागत से बनाया जा रहा है. आरसीसी बीम को क्रेन से इसलिए नहीं उठाया जा रहा क्योंकि आसपास आबादी है. बीम को रोलर जैक के जरिए शिफ्ट किया जाता है. इसी कार्य के दौरान रोलर जैक फेल से गया. जिसके बाद यह हादसा हो गया.

बता दें, ये सेतु दो हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है. पुल का निर्माण एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन कंपनी करा रही है, जिसने बिहार में 1700 करोड़ रुपये की लागत से गंगा पर अगवानी घाट- सुल्तानगंज के बीच सेतु निर्माण का ठेका लिया था. अगवानी घाट पुल गिरने के बाद इस कंपनी पर सवाल उठाए गए थे. यह पुल गंगा पार इलाके को प्रयागराज से सीधे जोड़ेगा. पुल के बन जाने के बाद आम आदमी को जाम की समस्या से निजात मिलेगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media