जहां माता सीता को बचाते हुए गिरे थे जटायु, उस वीरभद्र मंदिर में PM मोदी ने की पूजा-अर्चना

News

ABC NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश के लेपाक्षी के वीरभद्र मंदिर में पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्होंने रंगनाथ रामायण के छंद भी सुने जो कि तेलुगु में है. मालूम हो वीरभद्र को भगवान शिव का ही रूप माना गया है. वीरभद्र मंदिर 16वीं सदी में बनाया गया था जिसमें विजयनगर काल की वास्तुकला देखने को मिलती है. लेपाक्षी का रामायण में खास स्थान है. कहा जाता है कि लेपाक्षी वह जगह है जहां माता सीता का अपहरण कर रहे रावण को गंभीर रूप से घायल होने के बाद जटायु गिरे थे. मरते वक्त जटायु ने भगवान राम को यह बताया कि माता सीता को रावण दक्षिण की ओर लेकर गया था. इसके बाद भगवान राम ने उन्हें मोक्ष दिया था.


पीएम मोदी वीरभद्र मंदिर ऐसे समय पहुंचे हैं जब 6 दिन बाद ही अयोध्या के रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इससे पहले प्रधानमंत्री 11 दिनों का विशेष अनुष्ठान कर रहे हैं. उनकी यह लेपाक्षी की यात्रा नासिक में श्री कला राम मंदिर के दौरे के बाद हो रही है. कुछ दिन पहले पीएम मोदी नासिक में गोदावरी नदी के तट पर स्थित पंचवटी पहुंचे थे. उन्होंने काला राम मंदिर में पूजा-अर्चना की और मराठी में रामायण से भगवान राम के अयोध्या आगमन से जुड़े श्लोक सुने. वीरभद्र मंदिर दर्शन के साथ ही पीएम मोदी का आंध्र प्रदेश दौरा शुरू हुआ है.

आंध्र प्रदेश के दौरे पर क्या कुछ करेंगे पीएम मोदी 
पीएम मोदी आज आंध्र प्रदेश के श्री सत्यसाई जिले के पलासमुद्रम का दौरा करेंगे. वह राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिक्स अकादमी (NACIN) के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे. आंध्र प्रदेश सरकार की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मोदी निर्धारित कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए मंगलवार दोपहर पलासमुद्रम पहुंचेंगे और शाम को लौट आएंगे. उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री पुरावशेष तस्करी केंद्र, मादक पदार्थ अध्ययन केंद्र और वन्यजीव अपराध जांच केंद्र को देखने के लिए एनएसीआईएन की पहली मंजिल का दौरा करेंगे। बाद में मोदी एक्स-रे और बैगेज स्क्रीनिंग सेंटर देखने के लिए भूतल का दौरा करेंगे. इसके बाद कुछ पौधे लगाने और निर्माण श्रमिकों के साथ बातचीत करने के लिए अकादमिक ब्लॉक का दौरा करेंगे. वह कुछ प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ बातचीत भी करेंगे और ‘फ्लोरा ऑफ पलासमुद्रम’ नामक पुस्तक का विमोचन भी करेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media