ओमिक्रोन के 2 नए वेरिएंट की दहशत, कई देशों में संक्रमण तेज, जानें भारत में कितना खतरा

News

ABC News: भारत में त्योहारों का सीजन चल रहा है और ठीक 4 दिन बाद दिवाली है. इस वक्त बाजारों में पूरी रौनक नजर आ रही है. इसी बीच भारत में कोरोना के एक नए रूप ने भी दस्तक दे दी है. ओमिक्रोन के दो नए वेरिएंट XBB और BF.7 कई देशों में पैर पसार रहे हैं. चीन, डेनमार्क व इंग्लैंड में संक्रमण तेजी से फैल रहा है. वहीं भारत में नए वेरिएंट्स के मामले मिलने लग गए हैं. आइए जानते हैं आखिर ये दोनों वेरिएंट क्या हैं और इन दोनों में से सबसे ज्यादा खतरा किस वेरिएंट से है.

XBB ओमिक्रॉन के दो वैरिएंट्स BA.2.75 और BA.2.10 के म्यूटेशन से बना है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह अब तक के सभी वैरिएंट्स से ज्यादा संक्रामक है. खतरनाक बात तो यह है कि यह ज्यादा वैक्सीनेशन (Vaccination) वाले देशों में भी तेजी से उभरा है. वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी को भी यह चकमा दे सकता है. इसी के साथ बड़ी संख्या में लोगों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है. अब तक इसका मुख्य लक्षण बदन दर्द ही दिखाई दिया है.यह ओमिक्रॉन के वेरिएंट BA.5 से बना है. इसका पहला केस गुजरात में सामने आया है. यह भी पुराने वेरिएंट्स की तुलना में ज्यादा संक्रामक है और इम्यूनिटी को चकमा देने की क्षमता रखता है. BF.7 चीन में तेजी से पैर पसा रहा है और कई शहरों में इसके मामले मिल चुके हैं. इसी के साथ बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस में भी यह वेरिएंट पैर पसार रहा है. अब तक बदन दर्द इसका मुख्य लक्षण दिखा है और खांसी, खराश, थकान इसके लक्षण हैं.एक्सपर्ट्स की मानें तो BF. 7 वैरिएंट का इंफेक्शन रेट काफी ज्यादा हाई है.

हालांकि, एक्सपर्ट्स ने ये भी कहा कि ओमिक्रोन और इसके सब-वेरिएंट के लक्षण काफी ज्यादा हल्के हैं और इनसे घबराने की कोई जरूरत नहीं है. फिर भी एक्सपर्ट्स ने उन लोगों को अलर्ट किया है जो हार्ट डिजीज, किडनी डिजीज और लिवर डिजीज की समस्याओं से जूझ रहे हैं. ओमिक्रोन के XBB वेरिएंट के लक्षण हल्के होते हैं, लेकिन इसकी संक्रामक क्षमता काफी अधिक है जिससे यह कोरोना के मामलों में वृद्धि कर सकता है. संक्रामक रोग विशेषज्ञ कहते हैं कि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ सकती है. इस समय त्योहारी सीजन चल रहा है और बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो रहे हैं. ऐसे में अगले 3-4 हफ्तों में कोविड पॉजिटिव मामलों में वृद्धि की संभावना है. संक्रामक रोक विशेषज्ञ कहते हैं, “अब तक XBB वेरिएंट के पॉजिटिव केस सभी मामलों में लगभग 7% हैं. यह बहुत कम समय में बड़ी संख्या को संक्रमित करने में सक्षम हैं, क्योंकि इसकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से बचने की क्षमता काफी अधिक है.


कहां मिला XBB?
महाराष्ट्र में 18 केस
ओडिशा में 33 केस
पश्चिम बंगाल में 17 केस
तमिलनाडु में 16 केस

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media