अब आवाज से भी UPI ट्रांजैक्शन संभव, Hello UPI बोलें और झट से होगा पेमेंट पर अभी ये लिमिट

News

ABC NEWS: भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) न केवल देश में बल्कि तमाम दूसरे देशों में भी डंका बज रहा है. इसकी लोकप्रियता में जिस कदर बढ़ोतरी हो रही है, इसे और भी यूजर फ्रेंडली बनाने पर काम लगातार जारी है. अब इसमें नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक नया फीचर जोड़ा है, जो शानदार है. जी हां, यूपीआई के जरिए वॉइस मोड पेमेंट (UPI Voice Mode Payment) की सुविधा यूजर्स को दी है यानी अब मोबाइल पर उंगलियां चलाने की जरूरत नहीं, बस बोलकर ही झटपट पेमेंट कर सकते हैं.

आरबीआई गवर्नर ने किया लॉन्च

UPI में बोलकर भुगतान करने की नई सर्विस से ये पेमेंट की प्रक्रिया और भी आसान हो गई है. NPCI की इस नई सर्विस हेलो यूपीआई (Hello UPI) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में लॉन्च किया है. इसमें ऐप, फोन कॉल और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) उपकरणों के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी में वॉइस मोड से यूपीआई भुगतान (UPI Payment) किया जा सकता है. इसके अलावा एनपीसीआई की ओर से बुधवार को यूपीआई में अन्य डेवलपमेंट्स भी पेश किए गए हैं.

अभी 100 रुपये रखी गई है लिमिट 

एनपीसीआई का यूपीआई में इस नए फीचर को एड करने का उद्देश्य यूजर्स की पहुंच डिजिटल पेमेंट तक बढ़ाना है. Hello UPI फीचर के जरिए वॉइस मोड में पेमेंट करने के लिए फिलहाल, 100 रुपये की लिमिट रखी गई है. आप कहीं जाए बगैर भी फोन कॉल के जरिए हेलो यूपीआई बोलकर पेमेंट कर सकते हैं. एनपीसीआई के मुताबिक, पेमेंट से पहले ग्राहक क्रेडिट लाइन का यूज कर बैंक से परमिशन ले सकते हैं.

जिन बैंक में आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज है, उसी नंबर से लिस्ट में दिए गए अलग-अलग बैंकों में से किसी को भी कॉल करके अपने बैंक का नाम बोलें, उसके बाद जिसे पेमेंट करना है उसका नाम बताना होगा और फिर ट्रांजैक्शन टाइप सेलेक्ट करके UPI Pin की सहायता से आसानी से पेमेंट कर सकेंगे.

अंग्रेजी और हिंदी में यूज करने का विकल्प

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से फिलहाल इस सुविधा को अंग्रेजी और हिंदी में लॉन्च किया गया है. लेकिन जल्द ही इसमें अन्य क्षेत्रीय भाषाएं भी जोड़ी जाएंगी. एनपीसीआई ने कहा कि इन Conversational Payments के लिए आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) इनेबल्ड ट्रांजेक्शन संपन्न किए जा सकेंगे, जो देश में डिजिटल पेमेंट्स का विस्तार और अधिक तेजी से और ज्यादा स्थानों पर पहुंच सकेगा. ये सेगमेंट्स में बंटा हुआ है, जिसके तहत यूपीआई पर कन्वर्जेशनल पेमेंट के साथ BillPay Connect की सुविधा ली जा सकेगी.

NPCI ने पेश कीं ये सुविधाएं

इस मौके पर NPCI ने अन्य कई तरह की सुविधाएं भी पेश की हैं. इनमें यूपीआई पर ‘क्रेडिट लाइन’ सर्विस भी शामिल है. यूजर्स को इस सुविधा के जरिए बैंकों से प्री-अप्रूव्ड लोन (Pre-Approved Bank Loan) लेने की सुविधा मिलेगी. इसके जरिए ग्राहक पहले से स्वीकृत किए हुए लोन के जरिए यूपीआई के प्लेटफॉर्म पर ट्रांजैकशंस करने में भी सक्षम होंगे. इसके अलावा एनपीसीआई ने एक और ‘लाइट एक्स’ नाम से एक अन्य प्रोडक्ट भी लॉन्च किया है, जिसका इस्तेमाल ऑफलाइन ट्रांजैक्शंस में भी किया जा सकेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media