कानपुर एयरपोर्ट पर हो सकेगी नाइट लैंडिंग, मार्च-2023 तक पूरा होगा काम

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर भी अब रात में प्लेन की लैंडिंग हो सकेगी. इसके लिए अभी 6 महीने का वक्त लगेगा. एयरफोर्स ने नाइट लैंडिंग इंस्ट्रृमेंट सिस्टम को लगाने का कार्य शुरू कर दिया है. मार्च- 2023 में नाइट लैंडिंग शुरू हो जाएगी. वहीं चकेरी एयरपोर्ट के नई टर्मिनल का निर्माण कार्य 85 परसेंट ही पूरा हो सका है.

कमिश्नर कैंप ऑफिस में हुई मीटिंग
गुरुवार को कमिश्नर कैंप ऑफिस में सांसद सत्यदेव पचौरी और देवेंद्र सिंह भोले की अध्यक्षता में एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी (AAC) की मीटिंग हुई. बैठक में सांसदों की सलाह पर कानपुर के बड़े कारोबारियों राजकुमार लोहिया, संजय झुनझुनवाला, सुधीन्द्र जैन और महेंद्र मोहन गुप्ता (पूर्व सांसद) को शामिल किया गया. मीटिंग के बाद सभी ने एयरपोर्ट टर्मिनल का निरीक्षण भी किया.

नवंबर में शुरू होगी सुरक्षा जांच
नए एयरपोर्ट टर्मिनल और एविएशन सुरक्षा जांच नवंबर से शुरू हो जाएगी. दिल्ली से एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम जांच करेगी. इसके बाद ही एयरपोर्ट ऑपरेशनल होगा. वहीं एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन आकाश गुप्ता ने बताया कि एयरफोर्स एयरफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर के आधुनिकीकरण (MAAFI) के तहत नाइट लैंडिंग और अन्य सुविधाओं का काम शुरू कर दिया गया है. मार्च 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा.

85 परसेंट ही काम पूरा हो सका
एयरपोर्ट टर्मिनल के निर्माण की धीमी प्रगति को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कड़ी नाराजगी जता चुके हैं. निरीक्षण में नए टर्मिनल का कार्य 85 परसेंट ही पूरा मिला. वहीं रनवे और लिंक टैक्सी कार्य 35% ही पूरा हो सका है. कमिश्नर के मुताबिक इसे नवंबर अंत तक पूरा कर लिया जाएगा.

हाईवे से लिंक रोड का काम भी अधूरा
प्रयागराज हाईवे से न्यू टर्मिनल बिल्डिंग तक 2.7 किलोमीटर की नई लिंक रोड का काम 60% पूरा हो सका है. लगातार बारिश के कारण एक महीने की देरी हो गई है. PWD अधिकारियों ने बताया कि नवंबर अंत तक या अधिकतम 15 दिसंबर तक इसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा. अभी तक फायर NOC नहीं मिल सकी है.

ई-बसें की जाएंगी तैनात
कमेटी ने सुझाव दिया कि नए हवाईअड्डा भवन की सुगम और समय पर यात्रा के लिए 5 से 10 “एक्सप्रेस एयरपोर्ट ई-बसें (इलेक्ट्रिक बसें)” तैनात करने का सुझाव दिया गया. इसके रूट को जल्द फैसला लिया जाएगा. वहीं 2 एयरोब्रिज के लिए प्रस्ताव दिया गया है. इसकी मदद से यात्री टर्मिनल से सीधे प्लेन के अंदर दाखिल हो सकेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media