26 मई से कानपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल से भरेंगी उड़ान: भोपाल, अमृतसर के लिये जल्द शुरू होंगी फ्लाइट्स

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी )कानपुर एयरपोर्ट का नया टर्मिनल पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है. 26 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे. इसी दिन से नया टर्मिनल ऑपरेशनल हो जाएगा. पहले चरण में बंद हो चुकी उड़ानों को बहाल किया जाएगा. इसमें हैदराबाद, कोलकाता और पुणे की उड़ानें शामिल हैं. इसके बाद यात्रियों की संख्या के हिसाब से एक दर्जन शहरों के लिए फ्लाइट बढ़ाई जाएंगी.

भोपाल, अमृतसर की भी उड़ाने होंगी शुरू
यहां मुंबई, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, जयपुर, सूरत, अहमदाबाद, भोपाल, इंदौर, अमृतसर की उड़ानें शुरू होंगी। एक साल के भीतर 20 उड़ानें शुरू होंगी. एएआई की रिपोर्ट में नए टर्मिनल में तीन एप्रन को बढ़ाकर छह एप्रन बनाने का विकल्प है. इससे एक साथ छह जहाज एयरपोर्ट पर आ जा सकते हैं.

नाइट लैंडिंग का ट्रायल हुआ सफल
एयरपोर्ट का नया टर्मिनल 6250 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. यहां से रात में और कोहरे में दृश्यता कम होने पर भी विमानों की उड़ान और लैंडिंग होगी. एयरफोर्स का आईएलएस-2 ट्रायल सफल हो गया है और इसके ऑपरेशन के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को अधिकृत कर दिया गया है. यह आईएलएस कॉमर्शियल उड़ानों के साथ एयरफोर्स के विमानों को भी कंट्रोल करेगा.

डेढ़ करोड़ आबादी की पहुंच में होगा टर्मिनल
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सर्वे के मुताबिक कानपुर नगर के आसपास के 10 जिलों के डेढ़ करोड़ की आबादी की पहुंच में नया टर्मिनल होगा. इसमें कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, कन्नौज, इटावा, उन्नाव, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया के यात्रियों का लोड फैक्टर है. यहां के यात्री कानपुर से संचालित दिल्ली, मुंबई और बंगलुरू तक जाने के लिए फ्लाइट लेते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media