यूपी के स्कूलों में भी क्लास 1 में एडमिशन की नई उम्र सीमा लागू, पैरेंट्स हुए परेशान

News

ABC NEWS: आपके बच्चे की उम्र 6 साल से कम है तो आपके बच्चे का एडमिशन पहली क्लासमें नहीं होगा. उत्तर प्रदेश में परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र छह वर्ष होने पर ही मिलेगा. अगर बच्चे की आयु छह साल से कम है तो उसका दाखिला बालवाटिका में होगा. जबकि पुराने शिक्षा नीति के तहत बच्चों की एडमिशन की उम्र 5 साल थी. बेसिक शिक्षा विभाग (Basic education department) ने इस नियम के सख्ती से पालन की बात कही है.

छह साल से कम उम्र के बच्चे का एडमिशन नहीं
बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक एक अप्रैल 2024 को छह साल की उम्र  पूरा करने वाले बच्चों का कक्षा 1 में एडमिशन होगा. वहीं, नामांकन के समय बच्चे का आधार नंबर नहीं है तो उसकी जगह पर उसके माता पिता का आधार नंबर लिया जाएगा. अगर माता-पिता का आधार कार्ड नहीं बना है तो  Enrollment के दो हफ्ते के अंदर इसे बनवाना जरूरी होगा.

निशुल्क शिक्षा देने के लिए अभियान
नए सत्र में कक्षा 06 से 14 साल तक के हर बच्चे का स्कूल में नामांकन कराकर निशुल्क शिक्षा देने के लिए अभियान चलाया जाएगा. बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने कहा है कि नामांकन के समय परिवार का राशन कार्ड नंबर लिया जाएगा और उसकी श्रेणी भी दर्ज की जाएगी.

पिछले साल जारी हुआ था शासनादेश
बेसिक शिक्षा निदेशक ने कहा है कि 1 से 30 अप्रैल तक नामांकित छात्रों की सूचना (Information about enrolled students) सभी बीएसए हर सप्ताह निदेशालय को उपलब्ध कराएं. आपको बता दें कि छह साल की आयु में ही कक्षा एक में एडमिशन को लेकर पिछले साल शासनादेश जारी हुआ था.  पिछले साल थोड़ी छूट दी गई थी, क्योंकि पहली बार हुआ था. लेकिन इस बार इसे लेकर बेसिक विभाग सख्त है.

मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन की तरफ से जारी हुआ पत्र
मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन (Ministry of Education) की तरफ से 15 फरवरी को जारी एक पत्र में कहा गया था कि एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए जल्द ही दाखिला प्रोसेस शुरू होने वाला है.ऐसी उम्मीद की जाती है कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में  अब ग्रेड वन में एडमिशन के लिए बच्चे की एज लिमिट 6 प्लस कर दी गई होगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media