घोसी उपचुनावः पिछली बार से करीब दस प्रतिशत कम मतदान, क्या है कारण, क्यों नहीं दिखा उत्साह

News

ABC NEWS: UP के मऊ में घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग पूरी हो चुकी है. मतदान के प्रति वोटरों में उत्साह नहीं दिखाई दिया है. शाम पांच बजे तक यहां 49.42 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि 2022 के आम विधानसभा चुनाव में यहां 58.53 प्रतिशत मतदान हुआ था. यानी करीब दस प्रतिशत कम मतदान रिकॉर्ड किया गया है. अब कम मतदान के पीछे के कारणों और इससे होने वाले नुकसान और फायदे का आकलन हो रहा है. किसी भी इलाके में भारी मतदान बदलाव का इशारा करता है तो कभी-कभी मतदाताओं की बेरुखी भी अपने विधायक के खिलाफ विरोध के रूप में देखा गया है. पहली बार बसपा ने अपना प्रत्याशी नहीं होने के कारण अपने वोटरों को वोटिंग से दूर रहने या नोटा दबाने की अपील की थी. मतदान के बीच भाजपा प्रत्याशी दारा सिंह चौहान ने कहा कि मतदान शांतिपूर्वक हो रहा है. प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है. आठ तारीख को जब परिणाम आएगा तो भारी बहुमत से भाजपा की जीत होगी. पोलिंग में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है.

चार लाख से अधिक मतदाता कर रहे मतदान

विधानसभा उप चुनाव के लिए मंगलवार को 239 मतदान केंद्रों पर बनाए गए 455 बूथों पर मतदान हो रहा है. उप चुनाव में 4,30,976 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करते दिख रहे हैं। इसमें 231837 पुरुष, 199130 महिलाएं और 9 ट्रांसजेंडर वोट डाल रहे हैं. चुनाव आयोग की व्यवस्था के तहत उपजिलाधिकारी सुरेश कुमार के निर्देश पर मतदान स्थल तक जाने में असमर्थ 24 दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर पोलिंग पार्टियां उनका मतदान करा चुकी हैं.

आठ बजे के बाद तेज हुई मतदान की रफ्तार
घोसी विधानसभा पर हो रहे उपचुनाव को लेकर भले ही सुबह सात बजे से मतदान शुरु हुआ लेकिन 455 बूथों में से 80 बूथों पर बहुत कम ही मतदाता मतदान करने पहुंचे लेकिन आठ बजे के बाद हर बूथों पर मतदाता मतदान करने के लिए पहुंचने लगे. जिसके चलते मतदान कर्मियों को मतदाताओं की लाइन लगवानी पड़ी.

बुजुर्ग मतदाताओं में दिखा मतदान उत्साह
घोसी के 455 बूथों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है. मतदान को लेकर अभी मतदाताओं में रुझान दिख रहा है. इस दौरान बुजुर्ग मतदाताओं में सबसे ज्यादा रुझान दिखा, इस दौरान हर केंद्र पर सबसे पहले बुजुर्ग मतदाता मतदान कर निकलते दिखे. इसके बाद पुरुष मतदाता दिखे लेकिन महिला मतदाताओं की सँख्या मतदान के पहले घण्टे बेहद कम दिखी.

कहीं भीड़ तो, कहीं खाली रहे मतदान केंद्र
खुखुंदवा,कोपागंज, काछीकला,धवरियासाथ आदि बूथों पर मतदाताओं की भीड़ नहीं दिखी और न ही मतदाताओं मे मतदान को लेकर उत्साह नहीं दिखा. वहीं कोईरियापार ,जमालपुर मिर्जापुर, कस्बा खास घोसी मे बूथों पर मतदाताओं की कतार दिखी.

 

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media