मंगला आरती के बाद आनंदेश्वर में खुले भगवान शिव के द्वार, रात 2 बजे से लगी लाइन

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) सुहावने मौसम के साथ श्रावण मास शुरू हो चुका है. देर रात से भक्त भोले बाबा के दर्शन को मंदिरों में पहुंचने लगे हैं. गुरु पूर्णिमा पर भी शिवालयों में पूजा अर्चना की गई. आनंदेश्वर मंदिर में रात 2 बजे से भक्त दर्शन को पहुंचे. मंगला आरती के बाद भोर से ही भक्तों के लिए पट खोल दिए गए. जागेश्वर मंदिर में गुरु पूर्णिमा पर रुद्राभिषेक किया गया. नागेश्वर मंदिर में देर रात से ही बाबा के शृंगार होने लगा.

1100 किलो लड्‌डू का भोग लगाया
सोमवार देर रात 2 बजे से ही शिव मंदिरों में भक्त दर्शन को पहुंचे. आनंदेश्वर मंदिर में देर रात 1 बजे से ही भक्तों की कतार लग गई. मंगला आरती के बाद रात 2 बजे से मंदिर के पट भक्तों के लिए खोल दिए गए. मंदिर के महंत अरुण भारती ने बताया कि सावन में मंदिर में विशेष व्यवस्था की गई है. सावन में हर दिन भोर में मंगला आरती के बाद पट भक्तों के लिए खोले जाएंगे. सोमवार को विशेष व्यवस्था रहेगी. पहले दिन आनंदेश्वर मंदिर में 1100 किलो लड्डू का भोग लगाया गया.

भगवान शिव का किया रुद्राभिषेक
सिद्धनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक सिद्धनाथ मंदिर में पहले दिन मंगला आरती के बाद भोर से ही पट भक्तों के लिए खोल दिए गए. पुजारी मुन्नी लाल ने बताया कि रुद्राभिषेक हुआ. वहीं, ज्योतिषाचार्य मनोज कुमार द्विवेदी का कहना है कि मलमास होने से इस बार 59 दिन का सावन होने वाला है. आठ सोमवार को व्रत रखे जाएंगे.

जागेश्वर में पूजा-अर्चना कर मांगा आशीर्वाद
नवाबगंज स्थित जागेश्वर मंदिर में सावन के एक दिन पहले गुरु पूर्णिमा से ही पूजा अर्चना शुरू हो गई. यहां पर दोपहर 12 बजे के बाद रुद्राभिषेक हुआ. मंदिर समिति के प्राण श्रीवास्तव ने बताया कि यहां पर सुबह मंगला आरती के बाद सावन में हर दिन भक्तों के लिए पट खुल जाएंगे.

नागेश्वर मंदिर में रात से ही शृंगार
नागेश्वर मंदिर में सोमवार रात से ही बाबा के शृंगार की तैयारी होने लगी. महंत प्रकाशानंद ने बताया कि मंदिर में हर दिन शृंगार होगा. पीरोड स्थित वनखंडेश्वर मंदिर में भी गुरु पूर्णिमा के दिन पूजा अर्चना हुई.

सावन मास में मंदिरों के खुलने का समय
-आनंदेश्वर मंदिर में सावन में प्रतिदिन सुबह चार बजे मंगला आरती के बाद भक्त बाबा के दर्शन कर सकते हैं, जबकि सोमवार को रविवार की देर रात 2 बजे पट भक्तों के लिए खोले जाएंगे.
-जागेश्वर मंदिर में सावन में प्रतिदिन सुबह चार बजे मंगला आरती होगी. इसके बाद भक्त दर्शन करेंगे. तो सोमवार को आरती व भोग सोमवार को भोर 3.45 बजे पट भक्तों के लिए खोले जाएंगे.
-सिद्धनाथ मंदिर में सावन के सोमवार को भक्तों के लिए मंदिर के पट भोर चार बजे से खोले जाएंगेजबकि पूरे सावन में भक्तों के लिए मंदिर देर रात 12 बजे तक खुले रहेंगे.
-वनखंडेश्वर मंदिर में सावन के सोमवार को भोर तीन बजे से पट भक्तों के दर्शनों के लिए खुलेंगे जबकि अन्य दिनों में सुबह पांच बजे मंगला आरती के बाद भक्तों के लिए पट खुलेंगे.
-नागेश्वर मंदिर में सावन के सोमवार को सुबह चार बजे से मंदिर के पट भक्तों के पूजन व दर्शनों के लिए खोलें जाएंगे. जबकि अन्य दिनों में मंदिर के पट सुबह पांच बजे मंगला आरती के बाद खुलेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media