लिवर ट्रांसप्‍लांट से मिल सकता है फिरसे जीवन, खुदका ऐसे रखे ख्याल

News

ABC News : ( ट्विंकल यादव ) लिवर शरीर का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण आंतरिक अंग है. यह कई तरह के कार्य करता है, जैसे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालना, स्वस्थ बल्ड शुगर के स्तर को बनाए रखना और ब्लड क्लोटिंग को नियंत्रित करना आदि. हालांकि, शराब पीने जैसी गलत आदतों या वायरस की वजह से हम अपने लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं और यह अंग खराब होना शुरू हो जाता है. अगर स्थिति गंभीर हो जाए या लिवर फेल हो जाए तो वहां लिवर ट्रांसप्लांट ही एक सही उपचार है.

क्या है Liver Transplant ?
लिवर ट्रांसप्‍लांट एक बीमार लिवर को स्‍वस्‍थ्य लिवर से बदलने की प्रक्रिया है जो किसी अन्‍य व्‍यक्ति या डोनर के शरीर से लिया जाता है. लिवर ट्रांसप्‍लांट के लिए एक डोनर की आवश्‍यकता पड़ती है. हाल ही में मृत घोषित किए गए व्‍यक्ति का लिवर अन्‍य व्‍यक्ति के शरीर में लगाया जा सकता है या एक हेल्‍दी व्‍यक्ति भी लिवर डोनेट कर सकता है. लिवर कमजोर होने की बीमारी को सिरोसिस के नाम से जाना जाता है. बता दें कि सिरोसिस कई कारणों से हो सकता है, हेपिटाइटिस बी और सी, डायबिटीज, मोटापा और अधिक शराब का सेवन इस समस्‍या को बढ़ा सकता है. लिवर डिजीज कई बच्‍चों में जन्‍मजात भी हो सकती है.

कौन दे सकता है लिवर
आमतौर पर रोगी को दो तरह से लिवर दिया जा सकता है. पहला परिवार के किसी सदस्य द्वारा लिविंग डोनर ट्रांसप्लांट से. दूसरा किसी ऐसे व्यक्ति से जिसका मस्तिष्क मृत (ब्रेन डेड) हो चुका हो, ऑर्थोटॉपिक ट्रांसप्लांट या स्पिलिट डोनेशन द्वारा. इस प्रक्रिया में मृत व्यक्ति के लिवर को दो भागों में बांटकर बड़ा हिस्सा किसी वयस्क व्यक्ति को और छोटा हिस्सा किसी बच्चे को देकर दो जीवन बचाए जा सकते हैं. लिवर निकालने के 6 घंटे के भीतर लिवर ट्रांसप्लांट होना आवश्यक होता है.

ट्रांसप्‍लांट के बाद लिवर को हेल्‍दी रखने के उपाय

  • लिवर को हेल्‍दी बनाने के लिए वजन को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है.
  • खराब लिवर का असर दिमाग पर पड़ सकता है इसलिए पर्याप्‍त नींद लेना आवश्‍यक है.
  • लिवर को हेल्‍दी रखने के लिए खांसी, बुखार और जुखाम को बढ़ने न दें। समय रहते सही ट्रीटमेंट कराएं.
  • डाइट पर विशेष ध्‍यान दें. अधिक तला या फैटी खाना खाने से फैटी लिवर की समस्‍या हो सकती है. इसलिए बैलेंस्‍ड हेल्‍दी डाइट अपनाएं.
  • डाइट में कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन और मिनरल को शामिल करें.
  • पानी का अधिक सेवन करें.
  • सिगरेट, शराब और तंबाकू के सेवन से बचें.
  • नियमित रूप से योगा या एक्‍सरसाइज करें.
  • लिवर में किसी भी प्रकार की समस्‍या होने पर चिकित्‍सक से संपर्क करना आवश्‍यक है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media